पाकिस्तानी सेना में कितने हिंदू सैनिक हैं? आंकड़े देखकर आप हैरान रह जाएंगे.

Prakash Gupta
2 Min Read

पाकिस्तानी सेना में हिंदुओं की संख्या: हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव को लेकर कई सवाल उठते रहते हैं। पाकिस्तान पर अल्पसंख्यकों, विशेषकर हिंदुओं के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया गया है। यहां के हिंदुओं और अल्पसंख्यकों को उनका वाजिब हक नहीं मिलता.

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर दानिश कनेरिया ने आरोप लगाया है कि पाकिस्तान में हिंदुओं के साथ भेदभाव किया जा रहा है। भारत के विभाजन के बाद बड़ी संख्या में हिंदू पाकिस्तान में बस गये। लेकिन संख्या धीरे-धीरे कम हो रही है. वहां हिंदुओं को कम अवसर मिलता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान की सेना में भी हिंदुओं की भर्ती नहीं की जाती है।

पाकिस्तानी सेना में कितने हिंदू हैं?

पाकिस्तान की आबादी 22 करोड़ से ज्यादा है. पाकिस्तान में 80 लाख हिंदू हैं. लेकिन 2000 तक पाकिस्तान सेना में हिंदुओं की भर्ती नहीं की जाती थी. 2005 में पहली बार एक सिख युवा हरचरण सिंह को पाकिस्तानी सेना में कैप्टन के पद पर नियुक्त किया गया था. 2006 में दानिश पाकिस्तानी सेना में शामिल होने वाले पहले हिंदू थे।

पाकिस्तानी सेना में कितने हिंदू सैनिक हैं?

आंकड़ों के मुताबिक, पाकिस्तानी सैनिकों की कुल संख्या 12 लाख 40 हजार है. इनमें से 6 लाख सैनिक सक्रिय हैं, जबकि बाकी रिजर्व में हैं। भारतीय सेना के पास इनकी संख्या लगभग 100 है। हालांकि, अभी तक कोई स्पष्ट आंकड़ा नहीं आया है. पाकिस्तान हिंदू काउंसिल को भी इन आंकड़ों की जानकारी नहीं है.

Share This Article