दुबई में 500 रुपये कितने होते हैं? आप जानकर हैरान हो जायेंगे

Prakash Gupta
2 Min Read

मेज़: दुबई की गगनचुंबी इमारतें और आभूषण पूरी दुनिया में मशहूर हैं। भारत से ज्यादातर लोग घूमने और मौज-मस्ती के लिए दुबई जाते हैं। भारत से भी बड़ी संख्या में लोग रोजगार के लिए दुबई जाते हैं। वहां सबसे अधिक संख्या में तेल के कुएं होने के कारण बड़ी संख्या में भारतीय लोगों को रोजगार मिलता है। ऐसे में कई बार आप दुबई की करेंसी के बारे में जानना चाहते होंगे। आइए आज जानते हैं कि दुबई के 500 रुपये भारतीय रुपये के बराबर कितने हैं।

दुबई की मुद्रा क्या है?

दिरहम या अमीराती दिरहम संयुक्त अरब अमीरात और दुबई शहर की आधिकारिक मुद्रा है, जिसे आधिकारिक तौर पर एईडी के रूप में संक्षिप्त किया गया है। दिरहम 1973 से अरब अमीरात में जारी किया गया था, इससे पहले 1966 से अबू धाबी को छोड़कर सभी अमीरात में रियाल को मुद्रा के रूप में इस्तेमाल किया जाता था।

भारतीय मुद्रा के मुकाबले दुबई की मुद्रा

जिस तरह अधिकांश यूरोपीय देशों में इस्तेमाल की जाने वाली मुद्रा डॉलर में भारत में उतार-चढ़ाव होता है, उसी तरह दुबई में एक दिरहम की कीमत भी भारत में उतार-चढ़ाव करती है। दुबई में एक दिरहम की कीमत की बात करें तो यह वर्तमान में भारत में कितने रुपये के बराबर है, तो वर्तमान में भारत में एक दिरहम कितने रुपये के बराबर है। 22.54. इस प्रकार हम समझ सकते हैं कि भारत की मुद्रा दुबई की मुद्रा से कम है। दुबई 500 रुपये 11325.33 रुपये के बराबर है।

Share This Article