पुलिस अधिकारी की रैंक: वर्दी देखकर पहचान सकेंगे पुलिस की रैंक, स्टार बताएगा रैंक

Prakash Gupta
4 Min Read

पुलिस अधिकारी का पद: देश को चलाने में पुलिस विभाग की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है। इसीलिए देश के युवा पुलिस में नौकरी पाने के लिए खूब मेहनत करते हैं। लेकिन कई बार यह जानना मुश्किल हो जाता है कि किस रैंक की पुलिस पर कितने स्टार लगे हैं। आज हम सिपाही से लेकर आईजी तक के पुलिस विभाग के बारे में विस्तार से जानेंगे। तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और वरिष्ठ कांस्टेबल

सबसे पहले कांस्टेबल के सभी पदों के बारे में जान लें। हर कांस्टेबल की वर्दी पर कोई बैज या स्टार नहीं होता. वहीं हेड कांस्टेबल की वर्दी पर एक काली पट्टी होती है, जिस पर पीले रंग की दो धारियां होती हैं. कई स्थानों पर चौड़ी लाल पट्टी पर तीन काली धारियाँ होती हैं। इसके अलावा कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल से ऊपर का पद सीनियर पुलिस कांस्टेबल का होता है। इनके बैज के स्थान पर एक काली पट्टी होती है जिसके ऊपर एक पीली पट्टी भी होती है।

सहायक उप निरीक्षक (एएसआई)

अब शुरुआत करते हैं असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर से। यानी ASI, और ये रैंक हेड कांस्टेबल के बाद होती है. उनकी वर्दी पर लाल और नीली पट्टी के साथ एक सितारा भी होता है। वहीं, एएसआई के बाद सब-इंस्पेक्टर का पद होता है और इसे अधिकारी रैंक माना जाता है। पुलिस का एक उप-निरीक्षक सेना के उप-निरीक्षक के बराबर होता है। सब-इंस्पेक्टर की वर्दी पर लाल और नीली पट्टी और दो सितारे होते हैं।

इंस्पेक्टर (निरीक्षक)

इंस्पेक्टर किसी भी थाने का प्रभारी होता है और पूरा थाना इंस्पेक्टर के अधीन होता है और उसके आदेशों का पालन करता है। किसी भी पुलिस स्टेशन में इंस्पेक्टर सबसे सर्वोच्च पद होता है। उनकी वर्दी पर तीन सितारों वाली लाल और नीली पट्टी होती है। बाद में वह डीएसपी बन गये.

सहायक पुलिस अधीक्षक (एएसपी)

डीएसपी के पद से ऊपर एक सहायक पुलिस अधीक्षक होता है। उन्हें अतिरिक्त उपायुक्त भी कहा जाता है। एएसपी की वर्दी पर सिर्फ अशोक स्तंभ होता है. आईपीएस परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद यह किसी अधिकारी की पहली रैंक है। एक आईपीएस अधिकारी इस रैंक के तहत पुलिस प्रशिक्षण लेता है। यह पद सेना के कैप्टन के समकक्ष होता है। इसके अलावा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक की वर्दी भी एक जैसी ही होती है.

पुलिस अधीक्षक (एसपी)

पुलिस अधीक्षक एएसपी से एक रैंक ऊपर होता है। उन्हें पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) और एसपी के नाम से भी जाना जाता है। उनकी वर्दी पर अशोक स्तंभ और स्टार लगा होता है.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी)

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक या एसएसपी, एसपी से एक रैंक ऊपर होता है। उन्हें वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के नाम से भी जाना जाता है। वे बड़े शहरों में तैनात हैं और पूरा जिला उनके अधीन है। उनकी वर्दी पर एक अशोक स्तंभ और 2 सितारे बने होते हैं।

पुलिस उप महानिरीक्षक – (डीआईजी)

DIG का पद SSP से एक रैंक ऊपर होता है. इन्हें पुलिस उप महानिरीक्षक भी कहा जाता है। बैज पर आईपीएस लिखा है और अशोक स्तंभ के साथ तीन स्टार भी हैं।

पुलिस महानिरीक्षक – (आईजी)

पुलिस महानिरीक्षक (IGP) का पद DIG रैंक से एक रैंक ऊपर होता है। उन्हें पुलिस महानिरीक्षक के नाम से भी जाना जाता है। उनकी वर्दी पर एक तलवार और एक सितारा है। और बैज पर आईपीएस लिखा हुआ है.

Share This Article