आप बहुत सारा पैसा कमाते हैं, लेकिन आप घर पर कितनी नकदी रख सकते हैं? यहां जानें…

Prakash Gupta
4 Min Read

आजकल लोगों के पास पैसे कमाने के कई तरीके हैं और लोग खूब पैसे भी कमाते हैं। लेकिन सवाल यह उठता है कि वह अपने घर में कितनी नकदी रख सकता है? क्या आप घर पर कितनी नकदी रख सकते हैं इसकी कोई सीमा है?

डिजिटल ट्रांजैक्शन के जमाने में बहुत से लोग ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते रहते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने पास कैश रखना पसंद करते हैं ताकि आपात स्थिति में काम आ सके। इसलिए यह जानना भी जरूरी है कि कानून के मुताबिक वह अपने घर में कितनी नकदी रख सकता है। आइए और जानें…

घर में जितना चाहें उतना कैश रखें, लेकिन

आयकर विभाग के मुताबिक, आप घर में कितना कैश रख सकते हैं, इसे लेकर कोई नियम नहीं बनाया गया है। वैसे तो घर में कितनी भी नकदी रखना गैरकानूनी नहीं है, लेकिन इसे लेकर एक शर्त है। जितना पैसा आपके घर में है.

यह आपकी आय होनी चाहिए और वैध होनी चाहिए। अवैध या गैरकानूनी धन रखने पर इनकम टैक्स सारा पैसा जब्त कर सकता है। आपके पास जो भी पैसा है वह इस बात का सबूत होना चाहिए कि वह काला धन नहीं है।

अगर घर में पैसा नहीं है

कई लोगों के पास मजबूरी के कारण घर में नकदी होती है, जबकि कई लोगों के पास उनके शौक के अनुसार घर में नकदी होती है। जैसे किसी बिजनेसमैन के घर कैश आना कोई बड़ी बात नहीं है, वह दो-चार दिन में अपने हिसाब से इसे बैंक में जमा करवा सकता है। लेकिन फिर सवाल उठता है.

जब इनकम टैक्स के छापे में आपके घर पर बेहिसाब धन मिलता है और आपके पास उसका कोई हिसाब-किताब नहीं होता है। ऐसे में इनकम टैक्स की टीम उस बेहिसाबी नकदी को जब्त कर लेगी और आप पर 137 फीसदी तक का जुर्माना लग सकता है.

नकद लेनदेन के लिए महत्वपूर्ण नियम

लोगों का मानना ​​है कि अगर ज्यादा पैसा होगा तो वह काला धन होगा लेकिन यह जरूरी नहीं है। लेकिन ये जरूर संभव है कि इस काली खदान का कारोबार हमेशा नकदी में होता है. इसलिए काले धन पर लगाम लगाने के लिए नकद लेनदेन से जुड़े कुछ जरूरी नियम बनाए गए हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में…

  • अगर घर में बेहिसाब नकदी पाई जाती है तो 137% का जुर्माना लगता है।
  • अगर कोई एक साल में 20 लाख रुपये से ज्यादा कैश जमा करता है तो उसे पैन कार्ड आधार कार्ड देना होगा. ऐसे में अगर आप पैन कार्ड या आधार कार्ड जमा नहीं करते हैं तो 20 लाख रुपये का जुर्माना लगेगा.
  • एक वित्त वर्ष यानी अप्रैल से मार्च के बीच 20 लाख रुपये से ज्यादा का कैश ट्रांजैक्शन करने पर आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है.
  • आप 2 लाख रुपये से ज्यादा कैश में खरीदारी नहीं कर सकते. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको पैन और आधार कार्ड की कॉपी देनी होगी.
  • अगर आप एक बार में 50,000 रुपये से ज्यादा कैश जमा करते हैं या निकालते हैं तो आपको पैन कार्ड देना होगा।
  • आप अपने किसी भी रिश्तेदार से एक दिन में 2 लाख रुपये से ज्यादा कैश नहीं ले सकते. इसके लिए बैंक के जरिए लेनदेन करना जरूरी है.
Share This Article