बिना ड्राइविंग लाइसेंस के भी चला सकते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत है बस…

Prakash Gupta
3 Min Read

ईवी स्कूटर: केंद्र सरकार द्वारा मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव किए जाने के बाद लोगों पर बड़ी मार पड़ी है और अब अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के दोपहिया या चारपहिया वाहन चलाएंगे तो आपको 5000 रुपये का जुर्माना देना होगा.

कई बार ऐसा होता है कि आप घर से बाहर तो दोपहिया वाहन लेकर निकलते हैं लेकिन अपना पर्स घर पर ही भूल जाते हैं। इसमें आपके ड्राइवर का लाइसेंस भी शामिल है। ऐसे में अगर आप ट्रैफिक पुलिस द्वारा पकड़े जाते हैं तो आपका चालान काट दिया जाता है.

लोगों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए कुछ ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटरों की लिस्ट लेकर आए हैं, जिन्हें चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आपके पास भी ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है या आप ट्रैफिक पुलिस के चक्कर में नहीं पड़ना चाहते तो यह इलेक्ट्रिक स्कूटर आपके बड़े काम आ सकता है। यहां उनकी एक सूची है…

कोमाकी एक्सजीटी किमी

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको 60v, 28Ah की बैटरी दी गई है, जिसे फुल चार्ज होने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है। इसकी टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है और सिंगल चार्ज पर इसकी रेंज 65 किमी है। इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 56,890 रुपये है।

ओकिनावा लाइट इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड भी 25 किमी प्रति घंटा है। यह 250W मोटर द्वारा संचालित है। इसे फुल चार्ज होने में 5 से 6 घंटे का समय लगता है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 60 किमी की रेंज प्रदान करता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने के लिए आपको 66,993 रुपये चुकाने होंगे।

हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा एलएक्स

हीरो मोटोकॉर्प भारत की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता है। हीरो कंपनी के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने के लिए आपको 51,440 रुपये चुकाने होंगे। ऑप्टिमा एलएक्स 48V-2Ah लेड-एसिड बैटरी द्वारा संचालित है जो 60 किमी तक की रेंज प्रदान करती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किमी/घंटा है।

नए मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक, जिन इलेक्ट्रिक स्कूटरों की टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है, उन्हें चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी। साथ ही, ये इलेक्ट्रिक स्कूटर आरटीओ में पंजीकृत नहीं हैं।

Share This Article