देश दुनिया

Yoga Asanas: रोजाना करें ये 3 योगासन, चांद सा चमकेगा चेहरा, रहेंगे हेल्‍दी

चांद सा चमकेगा चेहरा, रहेंगे हेल्‍दी

सभी की चाहत होती है कि उनकी स्किन ग्लोइंग नजर आए. इसके लिए तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट लोग अपने चेहरे पर अप्लाई करते हैं. जबकि अगर अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा सा सुधार किया जाए तो स्किन पर नेचुरल ग्लो (natural glow) लाया जा सकता है.

हम बात कर रहे हैं योगासन (yogasan) की जिसको करने से चेहरे की चमक और स्वास्थ्य(glow and health) दोनों बना रहेगा. साथ ही केमिकल युक्त प्रोडक्ट से भी निजात मिलेगी. चलिए जानते हैं कौन-कौन से योगासन करने से चेहरे पर निखार आता है.

ग्लोइंग स्किन के लिए 3 योगासन (Yoga Asanas for glowing face)

शीर्षासन

स्किन को चमकदार बनाने के लिए यह आसन बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए आप मैट बिछाएं. अब आप फोटो में जैसा दिखाया गया हथेलियों की मदद से एक कोण बनाएं. फिर कोण के बीच में अपने सिर को लाएं. इसके बाद संतुलन बनाइए और सिर से लेकर कूल्हे तक का हिस्सा सीधा करें. फिर पैरों को सिर के पास ले जाएं. इसके बाद संतुलन बनाते हुए दोनों पैरों को सीलिंग की तरफ उठाएं. अब इस अवस्था में कुछ देर बने रहिए.

सर्वांगासन
यह आसन आपके बालों और स्किन दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद है. इस आसन के लिए चटाई पर पीठ के बल लेट जाइए. अब दोनों हाथों को कमर बगल में रख लें. अब धीरे-धीरे दोनों पैरों को मिलाकर छत की तरफ सीधा उठाएं कमर के सहारे.

हलासन
इस आसन के लिए आप मैट पर पीठ के बल लेट जाएं. फिर दोनों पैरों को एक साथ उठाएं और सिर के पीछे जमीन से टच कराएं. इस बात का ध्यान रखें की यह योगासन करते वक्त घुटनों को मोड़ना नहीं है. फोटो में देख सकते हैं.

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं हम इसकी जांच का दावा नही करते हैं.



Post Views:
1

Related Articles

Back to top button