विंटर हेल्थ टिप्स: ठंड में सोने से रहें सावधान! स्वास्थ्य में गिरावट संभव है

Prakash Gupta
2 Min Read

शीतकालीन स्वास्थ्य युक्तियाँ: सर्दी के मौसम में कंबल के अंदर सोने का अलग ही मजा है। कई लोगों को मुंह ढककर सोने की आदत होती है। लेकिन उन्हें बहुत कष्ट उठाना पड़ेगा. सर्दियों में कंबल के अंदर मुंह रखकर सोने से आप गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

मुंह ढककर सोने से आपके रक्त संचार पर असर पड़ता है। जब हम मुंह ढककर सोते हैं तो खराब ऑक्सीजन शरीर में जाती है। इसका असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. इसका असर शरीर के मेटाबॉलिज्म पर भी पड़ता है। तो आइए जानते हैं कि सर्दियों में कंबल से मुंह ढककर सोने से हमें किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

त्वचा संबंधी समस्याएं

विशेषज्ञों के मुताबिक, सर्दियों में मुंह ढककर सोने से त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। कंबल के अंदर मुंह ढककर सोने से अंदर मौजूद खराब हवा हमारी त्वचा को काला कर देती है। इतना ही नहीं, इससे डैंड्रफ भी हो सकता है।

फेफड़ों पर बुरा असर

जब आप मुंह ढककर सोते हैं तो आपके शरीर को सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। इससे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. मुंह ढककर सोने से हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ सकता है। इसलिए ऐसा करने से बचें।

ऐसे लोगों पर विशेष ध्यान दें

विशेषज्ञों के मुताबिक, जिन लोगों को अस्थमा और सांस लेने से जुड़ी कोई समस्या है, उन्हें मुंह ढककर सोने से बचना चाहिए। नहीं तो उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

Share This Article