क्या नए साल में गिरेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम?कच्चा तेल हो गया इतना सस्ता, जानिए…

Prakash Gupta
3 Min Read

पेट्रोल और डीजल की कीमतें: हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत कम हो गई है, लेकिन देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई कमी नहीं आई है। हालांकि, देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

लेकिन अब नया साल आ रहा है और 2024 में आम चुनाव को देखते हुए लोग कयास लगा रहे हैं कि अब पेट्रोल और डीजल की कीमत कम हो सकती है. आइए जानते हैं कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें गिरने का भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमत पर क्या असर पड़ेगा।

लगातार 589वें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

लगातार 589 दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। जबकि इनकी कीमतों में आखिरी बार बदलाव मई 2022 में हुआ था. कच्चे तेल की कीमत 90 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गई है, लेकिन भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत स्थिर बनी हुई है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के चलते इनकी कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है. वहीं कच्चे तेल की कीमत गिरकर 79.07 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई. इसलिए नए साल के मौके पर पेट्रोल-डीजल की कीमत में कमी आने की उम्मीद है.

पिछले वर्ष तीव्र वृद्धि

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गई है. जबकि अक्टूबर 2023 में यह 90 डॉलर से ऊपर था. लेकिन अगर पिछले साल की बात करें तो कच्चे तेल की कीमत 8 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 100 डॉलर प्रति बैरल के लक्ष्य को पार कर गई।

पेट्रोल-डीजल कनेक्शन

भारत अपनी कच्चे तेल की जरूरतों का 85% आयात करता है। अगर इन दोनों के कनेक्शन की बात करें तो भारत को कच्चे तेल की कीमत डॉलर में चुकानी पड़ती है और तेल विक्रेता रुपये से दूरी बनाए हुए हैं. इसलिए कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी और डॉलर की मजबूती का असर घरेलू स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमत पर पड़ता है।

इसलिए भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम कम हो गए हैं. सीधे शब्दों में कहें तो अगर कच्चे तेल की कीमत में 1 डॉलर का उतार-चढ़ाव होता है, तो पेट्रोल और डीजल की कीमत में 50 से 60 पैसे का उतार-चढ़ाव होता है।

इसलिए, अगर नए साल पर कच्चे तेल की कीमत में कमी आती है, तो देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमत पर भी काम किया जा सकता है। ऐसे में नए साल पर लोगों को राहत की खबर मिल सकती है.

Share This Article