भारतीय रेलवे: क्या रेलवे ट्रेनों में यात्रियों के सामान के नुकसान की भरपाई करेगा? क्या है नया नियम?

Prakash Gupta
3 Min Read

प्रतिदिन दो करोड़ से अधिक लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। ट्रेन से यात्रा के दौरान रेलवे की ओर से कई सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं. ये जानना हर यात्री के लिए जरूरी है. दरअसल, ट्रेनों में सफर के दौरान कई बार यात्रियों का सामान चोरी हो जाता है. इसके बाद यात्री निराश हो जाते हैं और बिना सामान वापस लिए घर लौट जाते हैं।

लेकिन रेलवे आपके चोरी हुए सामान की भरपाई कर सकता है. दरअसल, रेलवे एक बीमा मुहैया कराता है, जो आपके टिकट के साथ शामिल होता है। जब भी आप टिकट बुक करते हैं तो आपको एक बीमा विकल्प दिखाई देता है, जिस पर क्लिक करने पर आपको पूरी यात्रा के लिए बीमा कवर दिया जाता है। इसमें आपको 10 लाख रुपये तक का बीमा मिलता है.

रुपये से कम का बीमा

अक्सर देखा जाता है कि लोग टिकट बुक करते समय इस विकल्प पर ध्यान नहीं देते हैं या कुछ लोग जानबूझकर इसे नहीं लेते हैं। जबकि इस बीमा की कीमत एक रुपये से भी कम है. यानी करीब 50 पैसे में आपको पूरी यात्रा के दौरान 10 लाख रुपये का बीमा दिया जा रहा है. इसीलिए जब भी आप यात्रा करें तो बीमा विकल्प पर क्लिक अवश्य करें।

यहाँ बीमा कैसे प्राप्त करें

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि बीमा केवल दुर्घटना के समय ही काम आता है, इसलिए वे इसे नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि बीमा अन्य चीजों में भी काम आ सकता है। अगर आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं और आपका सामान चोरी हो जाता है तो बीमा कंपनी नुकसान की भरपाई करेगी। आईआरसीटीसी आपको यह सुविधा उपलब्ध कराता है। रेलवे का पहले से ही निजी बीमा कंपनियों के साथ समझौता है और दावा करने पर मुआवजा दिया जाता है।

सामान चोरी होने या कोई दुर्घटना होने पर आपको तुरंत शिकायत दर्ज करानी होगी। आप अपने दावे के लिए रेलवे की वेबसाइट या बीमा कंपनी पर आवेदन कर सकते हैं। यहां आपको अपने टिकट और अन्य चीजों की जानकारी देनी होगी. दुर्घटना की स्थिति में पीड़ित परिवार के सदस्य बीमा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Share This Article