आप फ्लाइट में पावर बैंक क्यों नहीं ले जा सकते? शायद ही कोई जानता हो कि क्यों…

Prakash Gupta
2 Min Read

उड़ान में पावर बैंक की अनुमति क्यों नहीं है: आज के समय में हर कोई बिजली के उपकरणों का इस्तेमाल करता है। इसमें स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप आदि शामिल हैं, लेकिन उनकी बैटरी बैकअप सीमा होती है जिसे खत्म होने के बाद रिचार्ज करना पड़ता है। अब रिचार्जिंग के लिए हर जगह सॉकेट उपलब्ध नहीं हैं।

ऐसे में लोगों के पास पावर बैंक अपने साथ ले जाने का विकल्प होता है, जिसे चार्ज करने के बाद दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। हालाँकि, उन्हें आमतौर पर उड़ने से रोका जाता है। क्या आपने कभी सोचा है क्यों? अगर हां, तो आज हम आपके सवाल का जवाब लेकर आए हैं।
क्षेत्र कौन सा है?

दरअसल, अगर आप पावर बैंक को लगेज बैग में रखना चाहते हैं तो आप इसे एयरपोर्ट पर नहीं ले जा सकते। क्योंकि इस कार्गो को लगेज कहा जाता है जो विमान के निचले हिस्से में रखा जाता है. लेकिन हां, अगर आप पावर बैंक अपने हाथ में लेना चाहते हैं तो इसमें कोई दिक्कत नहीं है।

क्योंकि इसमें लिथियम बैटरी है, जो रगड़ने से भी ज्यादा विस्फोटक साबित हो सकती है। इस विस्फोट से आसपास के समर में आग लग सकती है और आशंका है कि इतने बड़े विमान में बैठे लोगों के साथ भी ऐसा ही बड़ा हादसा हो सकता है.

Share This Article