फ़ोन के निचले भाग में छोटा सा छेद क्यों होता है? आख़िरकार, तुम्हें पता चल जाएगा कि क्या काम करता है!

Prakash Gupta
3 Min Read

स्मार्टफोन: आज के समय में हर कोई स्मार्टफोन या फिर सामान्य फोन का इस्तेमाल करता है, यह तो आप जानते ही होंगे। आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिसके बारे में बहुत से लोग ध्यान नहीं देते हैं।

अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आपने देखा होगा कि उसके नीचे एक छोटा सा छेद होता है। यह छोटा सा छेद सिर्फ बड़े स्मार्टफोन में ही नहीं बल्कि छोटे बॉक्स वाले फोन में भी आता है।

यह छोटा सा छेद आपको चार्जर जैक या ऑडियो जैक के पास मिलेगा। लेकिन ज्यादातर लोग यह नहीं जानते कि इस छोटे से छेद का उपयोग किस लिए किया जाता है। अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको ये खास जानकारी देने जा रहे हैं. आइए इसके बारे में और जानें…

यह छोटा सा छेद किस लिए है?

अगर आप भी इस छोटे से छेद के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपके साथ ये खास जानकारी शेयर करने जा रहे हैं. आपको बता दें कि यह छोटा सा दिखने वाला छेद बहुत काम की चीज है। यह एक नॉइज़ कैंसिलेशन माइक्रोफोन है जो ज्यादातर कॉलिंग के समय काम आता है।

जब भी आप किसी से फोन पर बात कर रहे होते हैं तो इस नॉइज़ कैंसलेशन माइक्रोफोन की वजह से आपके आस-पास की आवाज़ या शोर सामने वाले व्यक्ति तक नहीं पहुंच पाता है और आपकी आवाज़ उस व्यक्ति तक स्पष्ट रूप से पहुंच जाती है।

इसलिए, सभी फ़ोनों में यह छोटा सा छेद होता है, शोर रद्द करने वाला माइक्रोफ़ोन, ताकि दो लोग बिना किसी परेशानी के आराम से बात कर सकें। यह नॉइज़ कैंसिलेशन माइक्रोफ़ोन सामने वाले व्यक्ति की स्पष्ट आवाज़ को दूसरे व्यक्ति तक पहुँचने की अनुमति देता है, जबकि यह आसपास के शोर को रोकता है।

यदि नहीं तो क्या होगा?

अगर स्मार्टफोन में यह नॉइज कैंसिलेशन माइक्रोफोन नहीं दिया जाएगा तो आप किसी भी भीड़-भाड़ वाली जगह पर खड़े होकर बात नहीं कर पाएंगे। अगर आप ऐसी जगह पर खड़े होकर बात करेंगे तो आपकी आवाज सामने वाले व्यक्ति तक साफ तरीके से नहीं पहुंच पाएगी। और कोई बात समझ में नहीं आएगी. वह केवल शोर सुन सकता था। ऐसे में आप समझ गए होंगे कि कॉलिंग के लिए ये छोटा सा छेद कितना बड़ा काम है.

Share This Article