दवा के पैकेट पर लाल रेखा क्यों होती है? खरीदते समय नजरअंदाज न करें

Prakash Gupta
3 Min Read

चिकित्सा में लाल रेखा: इस दुनिया में हम हर दिन कुछ न कुछ देखते हैं और इनमें से कई चीजों का तो हमें मतलब भी नहीं पता होता। इस मामले में, आपको दवाएँ लेने की ज़रूरत है। आपने कई ऐसी दवाइयां खाई और देखी होंगी जिनमें पीठ पर एक लाल रेखा होती है। दवा के पीछे की इस लाल रंग की लाइन का बहुत बड़ा मतलब है जिसके बारे में शायद ज्यादातर लोग नहीं जानते होंगे।

आज हम आपको एक ऐसी खास और चौंकाने वाली जानकारी बताने जा रहे हैं जो दुनिया के 90 प्रतिशत लोग नहीं जानते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि दवाइयों के पते के पीछे की इस लाल रेखा का मतलब क्या है? सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Quora पर भी यह सवाल पूछा गया कि दवाइयों के पत्तों पर लाल धारियां क्यों होती हैं? यह सवाल थोड़ा दिलचस्प लगा, इसलिए आज हम आपको लोगों द्वारा दिए गए जवाब बताने जा रहे हैं।

लोगों ने क्या पूछा?

अजय कुमार नाम के एक व्यक्ति ने कहा कि दवाओं के पते के पीछे लाल रेखा का मतलब है कि इसे डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं बेचा जा सकता है और इसे बेचने के लिए डॉक्टर की पर्ची की आवश्यकता होती है। एंटीबायोटिक दवाओं के दुरुपयोग को रोकने के लिए इसके पीछे वही लाल रेखा दी गई है। पैकेट पर लाल लाइन के अलावा और भी कई चीजें हैं जो उतनी ही जरूरी हैं।

कुछ दवाइयों के पैकेट पर Rx लिखा होता है, जिसका मतलब है कि आप इस दवा को डॉक्टर की सलाह से ही ले सकते हैं। कुछ पर एनआरएक्स लिखा होता है, जिसका अर्थ है कि ये दवाएं लाइसेंस प्राप्त डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जा सकती हैं।

कुछ दवाओं पर XRx भी लिखा होता है, जिसका मतलब है कि यह दवा केवल डॉक्टर से ही ली जा सकती है। जयदीप सिंह नाम के एक शख्स ने कहा, ''दवाओं के पीछे एक लाल रेखा होती है, जिसका मतलब है कि आपको डॉक्टर की सलाह के बिना यह दवा नहीं लेनी चाहिए, नहीं तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकती है।

औषधि के पत्तों पर लाल रेखाएं क्यों होती हैं?

आइए अब आपको बताते हैं कि इस मामले पर क्या कहते हैं भरोसेमंद या विशेषज्ञ? मुंबई के सबसे प्रसिद्ध कोकिलाबेन अस्पताल की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, जिन दवाओं के पत्तों पर लाल रेखाएं होती हैं, उनका मतलब है कि उन्हें डॉक्टर की सलाह या प्रिस्क्रिप्शन के बिना बेचा या खरीदा नहीं जा सकता है। अगर आप कोई दवा ले रहे हैं तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Share This Article