Apple लोगो में आधा कटा हुआ सेब क्यों है? जानिए क्या है कंपनी…

Prakash Gupta
2 Min Read

आज इस तकनीकी युग में हर किसी के पास मोबाइल फोन, लैपटॉप और कई ऐसे इलेक्ट्रिक उपकरण हैं जो बहुत महंगे हैं। Apple का iPhone भारतीय बाजार में सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन में से एक है। यह सबसे महंगा फोन है. यह फोन अपने लोगो की वजह से ज्यादा लोकप्रिय है।

क्या आपने कभी गौर किया है कि iPhone या iPad का लोगो आधा खाया हुआ सेब क्यों होता है? इसके पीछे क्या कारण हो सकता है? तो आइए आज जानते हैं इसके पीछे की दिलचस्प कहानी। हालाँकि, इंटरनेट पर कई कहानियाँ हैं। लेकिन आज जानते हैं इसके पीछे की असली कहानी.

पहले कटे हुए सेब नहीं होते थे

एप्पल का पहला लोगो कटा हुआ सेब नहीं बल्कि महान वैज्ञानिक न्यूटन था। न्यूटन जिन्होंने गुरुत्वाकर्षण बल की खोज की थी। इस लोगो को डिज़ाइन किया गया था. एप्पल के सह-संस्थापकों में से एक रोनाल्ड वेन ने बाद में कंपनी से नाता तोड़ लिया। इसके बाद ही एप्पल को नया लोगो मिला जो आधा खाया हुआ दिखता है। इन सभी खाए गए सेबों के पीछे कई कहानियां हैं। ये लोग आज इतने लोकप्रिय हैं कि फोन से ज्यादा इनकी चर्चा होती है।

यहाँ असली कारण है

सोशल मीडिया और इंटरनेट पर Apple के लोगो के बारे में बहुत सारी कहानियाँ थीं। Apple डिज़ाइनर Rob Janniff ने खुद बताया कि Apple लोगो को आधा क्यों काटा गया। उन्होंने कहा कि इस लोगो को बनाने के पीछे का विचार यह था कि लोग एप्पल लोगो को आसानी से पहचान सकें। यदि Apple लोगो को पूरा रखा जाता, तो लोग सोचते कि यह चेरी या टमाटर है। इसीलिए उन्होंने कटा हुआ सेब बनाया ताकि वह बाकियों से अलग दिखे। लोगों को लगा कि वे इसे खा रहे हैं।

Share This Article