बिजली के स्विचबोर्ड का रंग सफ़ेद क्यों होता है? बहुत उपयोगी जानकारी

Prakash Gupta
2 Min Read

स्विचबोर्ड का रंग: हमारे देश में आप जहां भी जाएं आपको कुछ न कुछ चीजें ऐसी ही मिलेंगी। उदाहरण के लिए, आप किसी के घर गए होंगे, या आपने उसके घर में अपना सफेद रंग का स्विच बोर्ड लगाया होगा। कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जो बिल्कुल एक जैसी होती हैं, चाहे वे किसी भी कंपनी की हों। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्विचबोर्ड का रंग सफेद क्यों होता है और इसके पीछे क्या तर्क है? इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे…

स्विचबोर्ड सफ़ेद क्यों होता है?

  • आपको बता दें कि सफेद स्विच बोर्ड रखने के पीछे कई कारण हैं। ऐसे सफेद रंग के स्विचबोर्ड दीवार के रंग की तुलना में आसानी से पहचाने जा सकते हैं।
  • सफेद स्विच बोर्ड रखने का यह एक बड़ा कारण है। साथ ही, सफेद स्विचबोर्ड किसी भी रंग की दीवार से आसानी से मेल खाता है।
  • लेकिन यह जरूरी नहीं कि स्विच बोर्ड सफेद ही हो; बाजार में आपको काले और ग्रे जैसे अलग-अलग रंगों में अलग-अलग तरह के फैंसी स्विच बोर्ड भी देखने को मिल जाएंगे।

सबसे अच्छा रंग स्विचबोर्ड कौन सा है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सफेद के अलावा आपको बाजार में कई रंग के स्विच बोर्ड देखने को मिलेंगे, जैसे ग्रे, ब्लैक, ब्लू, ऑफ-व्हाइट आदि। अगर आप सबसे अच्छे रंग के स्विच बोर्ड देखना चाहते हैं, तो आपको घर के पेंट और सजावट के अनुसार स्विच बोर्ड का आकार और रंग चुनना होगा।

सॉकेट में बड़ा छेद क्यों है?

इसके अलावा कई बार लोगों के मन में यह सवाल आता है कि स्विच बोर्ड के सॉकेट में बड़ा छेद क्यों होता है? आपको बता दें कि सॉकेट के ऊपर बने बड़े हॉल में करंट नहीं आता क्योंकि इसमें अर्थिंग होती है।

Share This Article