फर्स्ट-एसी ट्रेन टिकट इतना महंगा क्यों है? क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं?

Prakash Gupta
3 Min Read

रेलवे: भारतीय रेलवे देश की जीवन रेखा है और हर दिन लाखों लोग इससे यात्रा करते हैं। ट्रेन में कई तरह के कोच हैं जो हर वर्ग के यात्रियों को सुविधा प्रदान करते हैं। जो लोग अधिक खर्च कर सकते हैं, उनके लिए एसी कोच हैं और जो मध्यम वर्ग के हैं, उनके लिए स्लीपर और जनरल कोच हैं।

इसके अलावा ट्रेन में लग्जरी लाइफस्टाइल और खास इंतजाम भी दिए गए हैं। हालांकि, ट्रेन के जनरल से लेकर एसी कोच तक के किराए में काफी अंतर है। ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल आता है कि फर्स्ट एसी में ऐसी कौन सी सुविधा उपलब्ध है जिसके कारण इसका किराया अधिक है? आइए और जानें…

ऐसा लगता है कि यह ए.सी. है

जिस तरह ट्रेन के थर्ड एसी और सेकेंड एसी कोच में एसी होता है, उसी तरह फर्स्ट एसी कोच में भी एसी लगाया जाता है। लेकिन सीटों की संख्या और निजी जगह के कारण फर्स्ट एसी का किराया अधिक होता है। थर्ड एसी कोच में स्लीपर जैसी बैठने की व्यवस्था है और यह एसी से सुसज्जित है। इसलिए, कीमतें थोड़ी कम हैं। लेकिन, फर्स्ट एसी में व्यवस्था थोड़ी अलग है. फर्स्ट एसी कोच में साइड सीटें नहीं होती हैं।

गोपनीयता उपलब्ध है

फर्स्ट एसी कोच में अलग केबिन और स्लाइडिंग दरवाजे होते हैं। एक केबिन में दो या चार सीटें होती हैं और ऊपरी बर्थ की व्यवस्था नहीं होती है। कई कोचों में फर्स्ट एसी में वॉश बेसिन भी होते हैं। यदि आपके पास दो लोग हैं, तो आप इसे एक कमरे के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आप इसके दरवाजे को अंदर से बंद कर सकते हैं और इस केबिन के फर्श पर भी कालीन बिछा हुआ है। इसलिए गोपनीयता की उपलब्धता के कारण इसका किराया अधिक है।

ट्रेन में खाना परोसा जाता है

जहां बाकी कोचों में ट्रेन के बाहर से खाना मिलता है, वहीं फर्स्ट एसी कोच में यात्रियों के लिए अपनी पसंद का खाना ऑर्डर करने के लिए एक रेस्तरां जैसा कार्ट मेनू होता है। यह सुविधा केवल कुछ ट्रेनों में ही उपलब्ध है।

भोजन टिकट में शामिल है

अगर आप सोच रहे हैं कि फर्स्ट एसी कोच में आपको फ्री खाना मिलेगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। खाने का पैसा टिकट किराये में जोड़कर आपसे लिया जाता है. इसलिए फर्स्ट एसी क्लास का किराया महंगा है.

आरामदायक बैठने की जगह

फर्स्ट एसी की सीटें सेकंड और थर्ड एसी की सीटों की तुलना में चौड़ी और अधिक आरामदायक होती हैं। फर्स्ट एसी में ऊपर की सीट पर जाने के लिए आप सीढ़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, थर्ड एसी और सेकेंड एसी में आपको ऊपर की सीट या बर्थ तक पहुंचने के लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

Share This Article