भारतीय रेलवे: ठंड में भी क्यों देना पड़ता है AC चार्ज? सच्चाई जानकर आप चौंक जायेंगे

Prakash Gupta
2 Min Read

ट्रेन के लिए शुल्क: भारतीय रेलवे हर दिन लाखों लोगों की मदद कर रही है। ऐसे में लोग अलग-अलग तरह की सीटों की सुविधा के हिसाब से यात्रा करते हैं। लेकिन अब ठंड का महीना शुरू हो गया है, ऐसे में एसी कोच वाले यात्रियों को एक कोच की सुविधा नहीं मिल पा रही है.

खासकर गर्मी के दिनों में इसकी सुविधा शुरू की जाती है। लेकिन बात और सवाल अपने आप में ये है कि जब सर्दियों के महीनों में लोग ऐसी सुविधा से वंचित रह जाते हैं तो फिर रेलवे टिकटों के दाम में कटौती क्यों नहीं करता?

दरअसल, इस तरह का सवाल अक्सर लोगों के मन में उठता रहता है और सही जवाब नहीं मिलने के कारण लोगों को इसमें फंसना पड़ता है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि रेलवे ऐसा बिल्कुल नहीं करता है कि सर्दियों के महीनों में एसी कोच को पूरी तरह से बंद रखा जाता है। अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो क्या आप वाकई गलत हैं?

गुस्से पर काबू रखें

सर्दियों में रेलवे ट्रेन के एक एसी कोच को पूरी तरह से बंद नहीं करता है और तापमान बनाए रखने के लिए एक में हीटर चालू कर देता है। उसी समय, ब्लोअर पूरे बॉक्स को गर्म हवा से भर देता है। मालूम हो कि ट्रेन के एसी कोच का हीटर एक खास तरह का होता है. इसीलिए पूरी रात हीटर में रहने के बाद भी अटरिया को रूखी त्वचा और किसी भी तरह की बीमारी का सामना नहीं करना पड़ता है।

Share This Article