संभोग करते समय कुत्ते एक दूसरे से क्यों चिपकते हैं? जानिये क्यों…

Prakash Gupta
2 Min Read

मनुष्य की तरह जानवर भी प्रजनन की प्रक्रिया में भाग लेते हैं। विभिन्न जानवर अलग-अलग तरीकों से प्रजनन करते हैं। आज हम जिस जानवर के बारे में बात करने जा रहे हैं। उनका नजरिया थोड़ा अलग है. आपको बता दें कि संभोग के दौरान कुत्ते एक-दूसरे से चिपके रहते हैं। कई बार ऐसा होता है कि संभोग के बाद उन्हें एक-दूसरे से अलग होने में दिक्कत होती है। तो आइये जानते हैं इसके बारे में.

सेक्स के दौरान कुर्ते एक दूसरे से क्यों चिपक जाते हैं?

आपको बता दें कि पुरुषों के लिंग के पिछले भाग में एक प्रकार की ग्रंथि होती है जिसे 'बल्बस ग्लैंडिस' कहा जाता है। जब संभोग के दौरान नर का लिंग मादा की योनि द्वार (योनि) में प्रवेश करता है। तो पुरुष के लिंग में स्थित बल्बनुमा ग्रंथि सूजन वाला लिंग है। इस स्थिति को मैथुन बंधन या सहवास बंधन कहा जाता है। मादा के योनि द्वार में प्रवेश करने के बाद बल्बनुमा ग्रंथि सूज जाती है।

जिसके कारण पुरुष के कुर्ते का लिंग पूरी तरह से महिला के अंदर बंद हो जाता है। इस वजह से संभोग के दौरान नर और मादा के कुर्ते एक-दूसरे से चिपक जाते हैं। इससे गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है। तो आप समझ गए होंगे कि प्रजनन के दौरान कुत्तों का एक-दूसरे से चिपकने की प्रक्रिया पूरी तरह से सामान्य है। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है. संभोग के बाद कुर्ता अलग होने में 5 से 45 मिनट का समय लग सकता है। इसमें घबराने की कोई बात नहीं है. यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है.

Share This Article