आर्मी कैंटीन: आर्मी कैंटीन सस्ती क्यों हैं? किसे फायदा हो सकता है? पता लगाना

Prakash Gupta
2 Min Read

आर्मी कैंटीन: आपने कभी न कभी आर्मी कैंटीन के बारे में जरूर सुना होगा; यहां लोगों को चीजें बहुत सस्ती मिलती हैं। कई लोग आर्मी कैंटीन से घरेलू सामान जैसे कपड़े, जूते, घड़ियां और खाने का सामान भी खरीदते हैं। हालाँकि, यह कैंटीन केवल सेवा कर्मियों को सेवा प्रदान करती है। लेकिन जानते हो? आर्मी कैंटीन समान बाजार मूल्य से सस्ती हैं, और इसके पीछे क्या कारण है? अगर नहीं तो आइए जानते हैं.

दरअसल, यह सेवा भारतीय सेना के जवानों के लिए बनाए गए कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट में दी जा रही है। रिटायर सैनिकों को अच्छे डिस्काउंट पर सामान खरीदने का मौका मिलता है. फिलहाल 13.5 करोड़ से ज्यादा लोग इसका फायदा उठा रहे हैं.

क्या लोग खरीदारी कर सकते हैं?

आर्मी कैंटीन में शॉपिंग के लिए जवानों को स्मार्ट कार्ड दिए जाते हैं. इसका उपयोग करने के बाद ही अधिकारी देश से सामान खरीद सकते हैं। स्मार्ट कार्ड दो प्रकार के होते हैं. इसमें किराना कार्ड और अन्य शराब कार्ड शामिल हैं। किराना कार्ड के जरिए लोग पेंटिंग्स से सामान, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद आदि खरीद सकते हैं।

शराब कार्ड का उपयोग करने के बाद उन्हें शराब खरीदने का भी मौका मिलता है। लेकिन यह सुविधा केवल सेवा कर्मियों के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा इसे कोई आम इंसान जाकर नहीं खरीद सकता.

चीज़ें सस्ती क्यों हैं?

वहीं, अक्सर लोगों को यह लगता है कि आर्मी कैंटीन में इतना सस्ता सामान कैसे मिल सकता है, तो आपको बता दें कि सरकार इस सामग्री में मिलने वाले हर उत्पाद पर जीएसटी में 50% की छूट देती है? इसीलिए यहां इज्जत इतनी सस्ती है. हालाँकि, यहाँ से सामान खरीदने के लिए C ने हर समय के लिए एक सीमा भी निर्धारित की है जिसके बाद कोई भी व्यक्ति खरीदारी नहीं कर सकता है।

Share This Article