RBI नोट पर 1 रुपया क्यों नहीं लिखा गया? जानिए किसने जारी किया नोट

Prakash Gupta
2 Min Read

एक रुपये का नोट: आप जानते ही होंगे कि भारतीय मुद्रा और नोटों से जुड़ा काम रिजर्व बैंक करता है। यह RBI ही है जो मुद्रा जारी और नियंत्रित करता है। आपने देखा होगा कि नोट पर आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर होते हैं। लेकिन पूरी भारतीय करेंसी में सबसे छोटा ₹1 का नोट है जिस पर आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर नहीं होते हैं।

आपको बता दें कि ₹1 का नोट आरपीए द्वारा जारी नहीं किया जाता है बल्कि इसे भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है। 1 रुपये के नोट और सिक्कों की छपाई वित्त मंत्रालय द्वारा की जाती है और इस पर वित्त सचिव के हस्ताक्षर होते हैं। चूंकि वित्त मंत्रालय वित्त सचिव के अधीन आता है, इसलिए 1 रुपये के नोट और सिक्कों की छपाई वित्त सचिव की देखरेख में की जाती है।

आरबीआई की स्थापना 1935 में हुई थी

भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना 1 अप्रैल 1935 को भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के प्रावधानों के अनुसार की गई थी। पहले रिज़र्व बैंक का मुख्य कार्यालय कोलकाता में था लेकिन 1937 में इसे स्थायी रूप से मुंबई में स्थानांतरित कर दिया गया था।

भारतीय मुद्रा का चिन्ह क्या है?

RBI की वेबसाइट के अनुसार, भारतीय मुद्रा का प्रतीक भारतीय रुपया (INR) है। भारतीय रुपये का प्रतीक चिन्ह “₹” है। यह डिज़ाइन देवनागरी अक्षर “₹” (R) और शीर्ष पर एक दोहरी क्षैतिज रेखा के साथ बड़े लैटिन अक्षर “R/R” के समान है।

Share This Article