जमीन का असली मालिक कौन है? पुराने कागजों से कैसे छुटकारा पाएं? अधिक जानकारी प्राप्त करें…

Prakash Gupta
3 Min Read

ज़मीन की ख़बरें: आज के समय में ज़मीन की कीमत इतनी बढ़ गई है कि आम आदमी इसे आसानी से नहीं खरीद सकता है। लेकिन कई बार जमीन खरीद से जुड़े मामलों में धोखाधड़ी के मामले भी देखे गए हैं. अगर आप जमीन खरीद रहे हैं.

तो आपको कैसे पता चलेगा कि जो व्यक्ति आपको जमीन बेच रहा है वह उसी की है। अगर आप इसके बारे में पता लगाने के लिए सरकारी कार्यालय में जाएंगे तो आपको जानकारी मिलने में काफी समय लग जाएगा और हो भी सकता है कि सही जानकारी न मिल पाए।

लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे पता लगा सकते हैं कि जो जमीन आप खरीद रहे हैं उसका मालिक कौन है? इसका पता लगाने का एक आसान तरीका आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिससे आप चंद मिनटों में पता लगा सकते हैं कि जमीन का असली मालिक कौन है। क्या आप जो जमीन धोखे से खरीद रहे हैं या वह वास्तव में जमीन का मालिक है?

अब देश की सभी राज्य सरकारों द्वारा जमीन की जानकारी ऑनलाइन कर दी गई है। इसके बाद आम आदमी अपनी जमीन के बारे में कहीं से भी किसी भी समय जानकारी प्राप्त कर सकता है. अब इसके लिए आपको बार-बार पटवारी या राजस्व विभाग के पास जाने की जरूरत नहीं है। लेकिन आपके पास जमीन के बारे में जरूरी जानकारी होनी चाहिए. अगर आपके पास अपनी जमीन के बारे में जरूरी जानकारी नहीं है तो आप यह पता नहीं लगा पाएंगे कि यह जमीन किसके नाम पर है।

आइए आपको उदाहरण के तौर पर समझाते हैं कि अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आपको सबसे पहले upbhlekh.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद अपने जिले और तहसील का नाम चुनना होगा। इसके बाद गांव का नाम चुनना होगा.

इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपको खसरा/गाटा संख्या दर्ज करनी होगी। इस नंबर को डालने के बाद आपके सामने View Quote का विकल्प आएगा। अब आपको View Quote पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको एक स्क्रीन दिखाई देगी. सही कोड दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी जिसमें उस जमीन की पूरी जानकारी होगी। इसी तरह आप चाहें तो अन्य राज्यों की जमीन के बारे में भी इसी तरह से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हर राज्य की अपनी वेबसाइट है.

Share This Article