भारत सीरीज नंबर: बीएच सीरीज नंबर प्लेट कौन प्राप्त कर सकता है? क्या हैं नियम व शर्तें और कितनी है फीस?

Prakash Gupta
3 Min Read

भारत सीरीज नंबर: हमारे देश में इंडिया सीरीज नंबर लागू हो चुका है और यह साल 2021 से मान्य है। लेकिन अभी तक केवल चुनिंदा लोगों को ही नंबर प्लेट दी जा रही है। अगर आप भी ये मानते हैं कि आप अपनी गाड़ी के लिए भारत सीरीज की नंबर प्लेट ले सकते हैं तो आप बिल्कुल गलत हैं।

आपको बता दें कि सरकार ने यह सीरीज कुछ खास लोगों के लिए शुरू की है जो समय-समय पर अपना ठिकाना बदलते रहते हैं। इसके अलावा इंडिया सीरीज के नंबर भी राज्य सीरीज से थोड़े महंगे हैं. इसे महंगा बनाने के पीछे का कारण यह है कि इसे आम आदमी कोई रिलीज नहीं करवा सकता। अगर आप भी भारत सीरीज की नंबर प्लेट के बारे में नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल के जरिए हम आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

संख्या किस बिंदु पर प्रारंभ होती है?

भारत श्रृंखला के नंबर राज्य कोड के आधार पर 21, 22 और 23 जैसे अंकों से शुरू होते हैं। इसके बाद नंबर प्लेट पर BH लिखा जाता है और फिर गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर लिखा जाता है. अगर आप सड़क पर इंडिया सीरीज की नंबर प्लेट वाली कोई गाड़ी दौड़ते हुए देखें तो आपको हैरान होने की जरूरत नहीं है।

बीएच पंजीकरण महंगा है.

आपको बता दें कि BH सीरीज के नंबर राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए नंबर प्लेटों से ज्यादा महंगे होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि BH सीरीज के नंबर सरकार द्वारा केवल खास लोगों के लिए ही जारी किए जाते हैं। इसलिए हमारे देश में भारत सीरीज की नंबर प्लेटें सीमित संख्या में ही मौजूद हैं।

BH सीरीज नंबर किसे दिया जाता है?

BH सीरीज नंबर केंद्र सरकार द्वारा केवल केंद्रीय कर्मचारियों को जारी किया जाता है। उदाहरण के तौर पर इन कर्मचारियों को अपने काम के सिलसिले में समय-समय पर कई राज्यों में जाना पड़ता है। इसलिए इन कर्मचारियों को अपने वाहन के साथ विभिन्न राज्यों में स्थानांतरित होना पड़ता है और वहां के आरटीओ से एक नया नंबर प्राप्त करना पड़ता है। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए BH सीरीज की नंबर प्लेटें दी जाती हैं।

Share This Article