भारतीय नौसेना और मर्चेंट नेवी में सबसे अच्छी नौकरी कौन सी है? और अधिक जानकारी प्राप्त करें…

Prakash Gupta
3 Min Read

भारतीय नौसेना बनाम मर्चेंट नेवी: ऐसे कई युवा हैं जो समुद्र की लहरों के बीच अपना जीवन बिताना चाहते हैं और ऐसे लोग नौसेना में नौकरी करना चाहते हैं। अब कुछ लोग ऐसे हैं जो सरकारी नौकरी के लिए भारतीय नौसेना में जाना चाहते हैं और कुछ लोग ऐसे भी हैं।

जो प्राइवेट सेक्टर के अंतर्गत मर्चेंट नेवी में काम करते हैं। भारतीय नौसेना देश की रक्षा के लिए जिम्मेदार है, जबकि मर्चेंट नेवी व्यापार और यात्रियों को एक देश से दूसरे देश तक पहुंचाने के लिए जिम्मेदार है। आज हम आपको इन दोनों के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

भारतीय नौसेना

भारतीय नौसेना देश की समुद्री सीमाओं की रक्षा करती है और विदेशी आक्रमण का मुंहतोड़ जवाब देती है। वही समुद्र के रास्ते देश की सीमाओं की निगरानी करता है। भारतीय नौसेना दुनिया की चौथी सबसे बड़ी नौसेना है। नौसेना की स्थापना 1612 में हुई थी लेकिन आज़ादी के बाद 1950 में इसका पुनर्गठन किया गया। वर्तमान समय में भारतीय नौसेना के पास 290 से अधिक जहाज हैं।

व्यापारी जहाज

मर्चेंट नेवी या मर्चेंट नेवी एक वाणिज्यिक क्षेत्र के अंतर्गत आती है। इसका काम एक देश से दूसरे देश तक सामान पहुंचाना या यात्रियों को ले जाना है। ऐसा सरकारी और निजी दोनों कंपनियाँ करती हैं।

इसमें लोगों को पूरी ट्रेनिंग देकर इस काम पर रखा जाता है। मर्चेंट नेवी एक बड़ा और शानदार सैलरी पैकेज ऑफर करती है। यहां तक ​​कि भारतीय नौसेना और मर्चेंट नेवी की वर्दी में भी काफी समानताएं हैं।

दोनों में अंतर

  • भारतीय नौसेना में वेतन के अलावा स्वास्थ्य देखभाल, भत्ते और अन्य लाभ मिलते हैं, जबकि मर्चेंट नेवी में वेतन के अलावा कुछ भी नहीं मिलता है।
  • इंडियन नेवी एक सरकारी नौकरी है और इसमें आपकी नौकरी सुरक्षित रहती है, जबकि मर्चेंट नेवी में आपको किसी अलग कंपनी में नौकरी मिल सकती है और कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर आपको महीनों या सालों के लिए नौकरी दी जाती है।
  • भारतीय नौसेना में शामिल होने के लिए आपको एसएसआर, एए, सीडीएस और एएमआर जैसी परीक्षाएं देनी होती हैं और फिर शारीरिक और मानसिक दक्षता भी देखी जाती है। मर्चेंट नेवी में रहते हुए किसी भी अच्छे विश्वविद्यालय से समुद्री इंजीनियरिंग या संबंधित डिग्री प्राप्त करना पर्याप्त है। यह शारीरिक या मानसिक फिटनेस के बारे में नहीं है।
Share This Article