पेट्रोल पंप पर धोखाधड़ी हो तो कहां करें शिकायत? यहां सभी विवरण हैं…

Prakash Gupta
2 Min Read

पेट्रोल पंप: देश में ज्यादातर लोगों के पास अपनी कारें और दोपहिया वाहन हैं और हर कोई उनमें पेट्रोल और डीजल भी डलवाता है। कई बार जब हम कहीं जा रहे होते हैं तो हमारी कार का पेट्रोल खत्म हो जाता है। इसके बाद हम गाड़ी में पेट्रोल और डीजल भरवाने जाते हैं.

जब हम कार में ईंधन भरवाते हैं तो कई बार हमें ऐसा महसूस होता है कि हमने जितनी मात्रा में ईंधन भरवाया है, उतना पेट्रोल या डीजल हमारी कार में नहीं भरा गया है।

ऐसे में कई बार लोगों को जानकारी नहीं होती और वे इस गड़बड़ी की शिकायत नहीं कर पाते. लेकिन आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टोल-फ्री नंबर देने जा रहे हैं, जहां आप अलग-अलग कंपनियों के पेट्रोल पंप पर होने वाली समस्याओं की शिकायत कर सकते हैं। शिकायत मिलने पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। आइए और जानें…

एचपी पेट्रोल पंप

अगर आप एचपी पेट्रोल पंप पर गए हैं और वहां आपके साथ कुछ ऐसा हुआ है तो आप इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर पर कर सकते हैं। विवरण के लिए, 1800-2333-555 पर कॉल करें। यह एक टोल-फ्री नंबर है और कोई शुल्क नहीं है।

इंडियन ऑयल

अगर आप इंडियन ऑयल के किसी पेट्रोल पंप पर गए हैं और आपको वहां कुछ गड़बड़ मिलती है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए आपको टोल-फ्री नंबर 1800-2333-555 पर कॉल करना होगा। शिकायत दर्ज होने पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

आप पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की वेबसाइट https://pgportal.gov.in/ पर जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अगर आप किसी पेट्रोल पंप की शिकायत करते हैं और मामले की जांच में वह दोषी पाया जाता है तो उस पेट्रोल पंप पर जुर्माना लगाया जाता है. मामला गंभीर होने पर पेट्रोल पंप का लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है.

Share This Article