जब पृथ्वी पर 71% पानी है…तो पानी की कमी क्यों है? जानिये क्यों…

Prakash Gupta
2 Min Read

पृथ्वी की सतह का लगभग 71 प्रतिशत भाग जल से ढका हुआ है। इसी कारण इसे नीले ग्रह के नाम से भी जाना जाता है। हालाँकि, पानी की कमी के कारण हर साल लाखों लोग मर जाते हैं।

कई लोगों के पास पीने का पानी तक नहीं है. अब यह सवाल उठना जरूरी है कि जब धरती पर 71% पानी है तो लोग कैसे मर रहे हैं, जिसका जवाब आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, नीचे ध्यान से पढ़ें।

यह एक वॉटर बाइक है

दरअसल, पृथ्वी पर पानी की मात्रा लगातार बढ़ती जा रही है। इसका मुख्य कारण आज पृथ्वी पर पानी की मात्रा है। उस भावना में से कुछ हमेशा दूर हो जाती है। इससे समुद्र का जल तो कम हो जाता है, परंतु कुछ ही समय में वह पुनः वर्षा करके पृथ्वी पर गिर जाता है। इससे समुद्रों में पानी का स्तर बढ़ रहा है.

पीने के लिए भी पानी नहीं मिल रहा है

वहीं, बात करें कि पीने के लिए पानी की कमी क्यों है, तो इसका जवाब है कि आप जानते हैं कि पृथ्वी का 71 प्रतिशत हिस्सा पानी से ढका हुआ है। लेकिन इसमें से 97% पानी समुद्र के पानी का है, इसका टेस्ट खारा है।

ऐसे में यह पानी पीने लायक भी नहीं है लेकिन 2.4% वॉटर सीनियर से इकट्ठा किया जाता है। ऐसे में बचत का कारण है 0.6 फीसदी पानी. इससे मानव उपभोग के लिए पानी की बचत होती है। अब पृथ्वी पर केवल 326 मिलियन लोग ही इतना पानी पी सकते हैं।

Share This Article