भारतीय रेलवे: चलती ट्रेन में टीटीई दुर्व्यवहार करे तो क्या करें? यहां शिकायत दर्ज करें

Prakash Gupta
2 Min Read

भारतीय रेलवे: अगर आप भारतीय रेलवे से यात्रा करते हैं तो आपको सुरक्षा के लिए कई सुविधाएं मिलती हैं। लेकिन जानकारी के अभाव में यात्री इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं. दरअसल, यात्रा के दौरान किसी भी तरह की घटना या टीटीई के दुर्व्यवहार से यात्री परेशान हो जाते हैं.

इसके लिए रेलवे आपको शिकायत का मौका देता है. इस संबंध में उचित कार्रवाई की जाएगी। इसी को ध्यान में रखते हुए कई हेल्पलाइन नंबर दिए गए हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे. तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

सभी समाधान एक ही हेल्पलाइन नंबर (रेलवे हेल्पलाइन नंबर)

अगर आप ट्रेन से जा रहे हैं या सफर कर रहे हैं और किसी तरह की मदद की जरूरत है तो एक नंबर याद रखें। ट्रेन से यात्रा करते समय यह नंबर आपके बहुत काम आता है। भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए सिंगल हेल्पलाइन नंबर 139 (इंटीग्रेटेड रेल मदद हेल्पलाइन नंबर) लॉन्च किया है। यात्रा के दौरान किसी भी तरह की मदद, पूछताछ या शिकायत के लिए आपको अलग-अलग नंबर याद रखने की जरूरत नहीं है।

टीटीई से शिकायत कैसे करें?

अगर आपको यात्रा के दौरान टीटी से संबंधित कोई शिकायत है तो आप http://www.coms पर घटना की पूरी जानकारी दे सकते हैं। Indiantailways.gov.in. शिकायत दर्ज करते समय आपको अपना नाम, अपना पीएनआर, कोच विवरण, तारीख, स्थान और यदि आपके पास कोई टीटीई है तो उसका नाम बताना होगा। इसके अलावा आप इस संबंध में रेल मंत्रालय को ट्वीट भी कर सकते हैं.

Share This Article