अगर आपके बैंक खाते में गलती से किसी और का पैसा आ जाए तो क्या करें? पता लगाना

Prakash Gupta
3 Min Read

बैंक खाता: अगर आपके बैंक खाते में कुछ पैसे आते हैं तो आप बहुत खुश होते हैं. लेकिन अगर ये पैसा किसी अनजान व्यक्ति का हो और आपके खाते में आ गया हो तो आप क्या करेंगे? क्या आप उस पैसे का उपयोग करने जा रहे हैं या उस व्यक्ति को वापस दे देंगे?

ऐसा इसलिए क्योंकि अगर गलती से किसी दूसरे का पैसा आपके बैंक खाते में आ जाए तो एक बार तो आप खुश जरूर हो जाएंगे। आप ये सोचकर खुश हो जाते हैं कि आपके खाते में बिना कुछ लिए पैसे आ गए हैं. लेकिन अगर आपके खाते में किसी अनजान व्यक्ति का पैसा आ जाए तो आपको पहले कुछ काम करना चाहिए।

जब आपके खाते में पैसे आ जाते हैं तो आप क्या करते हैं?

मान लीजिए अगर आपके बैंक खाते में किसी अनजान व्यक्ति के पैसे आ गए हैं तो सबसे पहले आपको अपने बैंक में जाकर इसकी सूचना देनी चाहिए। इसके साथ ही आपको तारीख, समय, रेफरेंस नंबर और आपके बैंक खाते में आए पैसे की जानकारी भी बैंक को देनी चाहिए. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बैंक के पास इन सभी जानकारियों को जांचने की उचित व्यवस्था है। वे इस निर्धारित प्रोटोकॉल के जरिए पूरी जांच करते हैं.

बैंक आसानी से पता लगा सकता है कि आपके खाते में पैसा कहां से आया है, भले ही इसमें थोड़ा समय लगे। लेकिन आपको बैंक द्वारा एक बार प्रक्रिया पूरी होने तक इंतजार करना चाहिए ताकि आपको सही समाधान मिल सके।

परिणाम क्या हो सकता है?

सबसे पहले तो जिस व्यक्ति के खाते में किसी अनजान व्यक्ति का पैसा आया हो उसे उसे खर्च नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप उस पैसे का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बाद में वह पैसा चुकाना पड़ सकता है। इसलिए आपको पैसे को तब तक खाते में ही रहने देना चाहिए जब तक कि इसकी पूरी जानकारी बैंक को न मिल जाए.

अगर आप उस पैसे का इस्तेमाल करेंगे तो बड़ी समस्या हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर किसी व्यक्ति ने गलती से आपके खाते में पैसे डाल दिए और आपने उसे खर्च कर दिया तो आपका खाता फ्रीज भी किया जा सकता है.

Share This Article