सर्दियों में रेफ्रिजरेटर का तापमान कितना होना चाहिए? अगर ध्यान नहीं दिया तो बुरा होगा

Prakash Gupta
2 Min Read

रेफ्रिजरेटर का तापमान: गांव हो या शहर आजकल हर जगह और हर घर में रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल होने लगा है। लेकिन जो लोग सालों से फ्रिज का इस्तेमाल कर रहे हैं वे भी इसके बारे में कुछ बातें नहीं जानते हैं। फ्रिज को सही तापमान पर रखें। बदलते मौसम के साथ फ्रिज को अलग-अलग तापमान पर रखना जरूरी है। लेकिन बहुत से लोग इस बारे में भूल जाते हैं।

एक तरह से मौसम और बाहर का तापमान बदलता रहता है, लेकिन फ्रिज का तापमान हमेशा एक समान रहता है और यह खाने को एकदम ताज़ा रखता है। लेकिन इसके लिए फ्रिज के अंदर का तापमान भी बिल्कुल सही तरीके से सेट होना चाहिए। नहीं तो फ्रिज के अंदर रखा आपका दूध फट सकता है और टमाटर सॉस जम सकता है. इन स्थितियों से बचने के लिए रेफ्रिजरेटर में एक रेगुलेटर होता है।

वैसे, अधिकांश आधुनिक फ्रिजों में रेगुलेटर पर पहले से ही अलग-अलग मौसम के लिए मार्किंग होती है। लेकिन हर कंपनी के फ्रिज पर अलग-अलग मार्किंग नहीं होती है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सर्दी के मौसम में आपको फ्रिज का तापमान कितना रखना चाहिए? ये जानना आपके लिए इसलिए जरूरी है क्योंकि अब देश के लगभग सभी इलाकों में जबरदस्त ठंड पड़ रही है.

तापमान कितना होना चाहिए?

सर्दी के मौसम में फ्रिज का तापमान 1.7°C से 3.3°C तक होना चाहिए. इस तापमान पर खाना जल्दी खराब नहीं होता और बिजली की भी बचत होती है. इससे आपका बिजली बिल भी कम आएगा.

Share This Article