पाकिस्तान में एलपीजी सिलेंडर की कीमत क्या है? क्या यह भारत से सस्ता है या महंगा?

Prakash Gupta
2 Min Read

एलपीजी सिलेंडर: भारत में महंगाई कम करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ने भी कम कीमत पर एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने की योजना शुरू की है. इस योजना के तहत गैस सिलेंडर खरीदने वालों को सरकार की ओर से सब्सिडी दी जा रही है.

लेकिन पाकिस्तान आर्थिक संकट से जूझ रहा है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पाकिस्तान में एलपीजी सिलेंडर की कीमत कितनी है? भारत में गैस सिलेंडर सस्ता हो रहा है या महंगा? आइए विस्तार से जानते हैं…

इस समय पाकिस्तान में आर्थिक संकट के कारण वहां हर चीज महंगी होती नजर आ रही है। ऐसे में आम लोगों के लिए राशन खरीदना मुश्किल हो गया है. सभी वस्तुओं के दाम आसमान छू रहे हैं। इस तरह पाकिस्तान के अंदर 1 किलो एलपीजी गैस की कीमत 251 पाकिस्तानी रुपये तक पहुंच गई है.

पाकिस्तान में 1 किलो एलपीजी की कीमत 74.97 रुपये है. भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में 11.8 किलोग्राम वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 2,965 रुपये है। पाकिस्तान में 45.4 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 11,397 रुपये है।

भारत में 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत लगभग 900 रुपये है। वहीं, 19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमत भारत में 1796.50 रुपये है।

Share This Article