एनडीए परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड क्या है? जानिए आयु सीमा और कैसे करें तैयारी

Prakash Gupta
3 Min Read

यूपीएससी एनडीए: आप लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, जो लोग सेना में शामिल होना चाहते हैं वे एनडीए की परीक्षा दे सकते हैं। एनडीए का मतलब राष्ट्रीय रक्षा अकादमी है और वर्ष 2024 के लिए इसकी पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

परीक्षा यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर आयोजित की जाएगी। यूपीएससी एनडीए परीक्षा के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
यूपीएससी एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 जनवरी 2024 है और परीक्षा अप्रैल महीने में आयोजित की जाएगी। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि यूपीएससी एनडीए परीक्षा के लिए कौन आवेदन कर सकता है और इसके लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए।

योग्यता

आपको बता दें कि यूपीएससी एनडीए परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के लिए आवेदन करने के पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में भौतिकी और गणित के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

2 जुलाई 2005 के बाद 1 जुलाई 2008 से पहले जन्मे छात्र आवेदन करने के पात्र हैं। इस प्रकार आवेदन करने वाले छात्र की आयु 16 वर्ष से 19 वर्ष के बीच होनी चाहिए। लेकिन छात्रों को आरक्षण मिलने के साथ ही उम्र सीमा में छूट भी मिलती है.

कैसे होता है चयन?

यूपीएससी एनडीए परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है। पहला चरण लिखित परीक्षा है। इसमें दो पेपर होते हैं, जिसमें पहले पेपर में गणित के 300 अंकों के प्रश्न होते हैं। इसके लिए 2:30 घंटे का समय दिया गया है. इसके बाद दूसरा पेपर सामान्य पात्रता परीक्षा का होता है, जिसमें 600 अंकों के प्रश्न होते हैं और इसे हल करने के लिए 2:30 घंटे का समय दिया जाता है।

लिखित परीक्षा कुल 900 अंकों की होगी। लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए एसएसबी इंटरव्यू सहित पूरी यूपीएससी एनडीए परीक्षा 1800 अंकों की होती है। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं या वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Share This Article