वंदे भारत एक्सप्रेस और अमृत भारत एक्सप्रेस में क्या अंतर है? स्पीड और किराये में अंतर समझें

Prakash Gupta
3 Min Read

अमृत ​​भारत बनाम वंदे भारत ट्रेन: भारतीय रेलवे ने समय के साथ अपने सिस्टम में काफी बदलाव किए हैं और यात्रियों की सुविधाओं का भी ख्याल रखा है। पिछले कुछ सालों में रेलवे ने स्टेशनों और ट्रेनों की पूरी व्यवस्था बदल दी है.

इसी साल जनवरी महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वंदे भारत जैसी हाई-स्पीड ट्रेन का उद्घाटन किया था, जिसमें विदेशी ट्रेनों जैसी सुविधाएं देखने को मिली हैं. जिसके बाद भारतीय यात्री चाहते हैं कि आम ट्रेनों में भी ऐसी सुविधाएं दी जाएं.

लेकिन सेवाएँ प्रदान करने में बहुत पैसा खर्च होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार और रेल मंत्रालय ने एक और नई ट्रेन की घोषणा की है. इसका नाम अमृत भारत ट्रेन है, जिसका उद्घाटन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या से करेंगे. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अमृत भारत और भारत की सबसे सुविधाजनक और तेज़ ट्रेन वंदे भारत में क्या अंतर है?

अमृत ​​भारत और वंदे भारत

भारतीय रेलवे यात्रियों की सबसे पसंदीदा ट्रेन बन चुकी वंदे भारत के बाद अब सरकार ने एक और नई ट्रेन शुरू की है। इस ट्रेन में वंदे भारत जैसी ही सुविधाएं दी जा रही हैं. अमृत ​​भारत ट्रेन में वंदे भारत की तरह आगे और पीछे दो इंजन लगाए गए हैं.

और इसमें वंदे भारत जैसी सभी सुविधाएं होंगी. प्रत्येक कोच में सीसीटीवी कैमरे और एक आधुनिक शौचालय होगा। ट्रेन की अधिकतम गति 130 किमी प्रति घंटा होगी. इसका किराया वंदे भारत ट्रेन से भी कम होगा.

इसमें नॉन एसी कोच भी होंगे

अमृत ​​भारत ट्रेन को मध्यम वर्ग के लिए डिजाइन किया गया है। एक भी एसी कोच नहीं लगाया गया है. इसमें स्लीपर और जनरल कोच मिलाकर 22 कोच होंगे। ट्रेन के एक रेक में 8 जनरल और 1 स्लीपर कोच और एक पार्सल वैन और ब्रेक वैन होंगे। इसके अलावा सरकार के मुताबिक भविष्य में एसी कोच भी देखने को मिल सकते हैं.

रूट क्या होगा?

भारत की पहली 'अमृत भारत' ट्रेन गोरखपुर और अयोध्या के बीच चलेगी। इस ट्रेन का रंग भगवा रखा गया है. 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्हें अयोध्या से हरी झंडी दिखाएंगे, जिसके बाद वह गोरखपुर जाएंगे। रेलवे प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. आने वाले समय में यह ट्रेन भारत के कुछ अन्य शहरों में भी शुरू की जाएगी।

Share This Article