सामान्य हीटर और तेल हीटर के बीच क्या अंतर है? पता लगाएं कि आपके लिए कौन सा बेहतर है

Prakash Gupta
2 Min Read

देश के कई राज्यों में शीतलहर शुरू हो गई है. इस बीमारी से बचाव के लिए तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में लोग आग जलाकर काम करते हैं। लेकिन जान लें कि कई बार शहरी इलाकों में आग जलाना संभव नहीं होता है।

ऐसे में आपको हीटर का इस्तेमाल करना होगा। टेक्नोलॉजी के इस युग में लोगों के पास कई विकल्प हैं। इनमें साधारण हीटर और तेल हीटर शामिल हैं। बहुत से लोग तेल हीटर और सामान्य हीटर के बीच भ्रमित होते हैं। आइए इस लेख में जानें कि दोनों में क्या अंतर है।

एक सामान्य हीटर कैसे काम करता है?

बाजार में एक सामान्य हीटर 1000 रुपये से 1500 रुपये के बीच आता है। इसमें गर्म हवा प्रदान करने के लिए एक ब्लोअर और स्प्रिंग है, जो करंट द्वारा गर्म होता है और ब्लोअर के माध्यम से गर्म हवा देता है। यदि आप सामान्य हीटर का बहुत अधिक उपयोग करते हैं, तो आपकी त्वचा शुष्क हो जाती है, जिससे त्वचा फटने का खतरा रहता है। ऐसे में विशेषज्ञ साधारण हीटर का ज्यादा इस्तेमाल न करने की सलाह देते हैं।

ऑयल हीटर कैसे काम करता है?

अपने नाम की तरह ऑयल हीटर तेल की प्रक्रिया पर काम करता है, इसमें तेल को करंट के माध्यम से गर्म किया जाता है और यह कॉइल में चला जाता है और गर्मी छोड़ता है। ऑयल हीटर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे त्वचा रूखी नहीं होती और त्वचा फटने का भी डर नहीं रहता। आप ऑयल हीटर का इस्तेमाल रात भर भी कर सकते हैं।

एक तेल हीटर की कीमत

ऑयल हीटर सामान्य हीटर की तुलना में थोड़े महंगे होते हैं, जिन्हें आप क्षमता के आधार पर 5,000 रुपये से 10,000 रुपये के बीच खरीद सकते हैं। इस समय आपको ई-कॉमर्स साइट्स पर ऑयल हीटर पर भी अच्छा डिस्काउंट मिल सकता है।

Share This Article