NEET परीक्षा के लिए आयु सीमा क्या है?

Prakash Gupta
2 Min Read

आज के समय में, हर कोई उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहता है। इनमें सबसे पसंदीदा कोर्स एमबीबीएस और इंजीनियरिंग आदि हैं। एमबीबीएस करने के लिए अच्छे कॉलेज में दाखिला लेना जरूरी है। छात्र नीट की तैयारी कर रहे हैं.

मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET) आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को पास करने के बाद अभ्यर्थी को अच्छे सरकारी कॉलेज मिल जाते हैं। लेकिन इससे जुड़ी बहुत सारी जानकारी देने के कारण उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। तो आइए आज जानते हैं NEET से जुड़ी सभी प्रक्रियाएं और कई बातें।

साल 2024 में NEET परीक्षा 5 मई 2024 को आयोजित की जाएगी. परीक्षा का नोटिफिकेशन जनवरी महीने में जारी किया जा सकता है, जिसके साथ रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो जाएगा. फिलहाल परीक्षा के नियमों को लेकर कई अभ्यर्थियों के मन में कई तरह के भ्रम हैं. इनमें से एक सवाल यह है कि NEET परीक्षा कितनी बार दी जा सकती है और यह परीक्षा किस उम्र तक दी जा सकती है। हम आपको इससे जुड़े नियम बताने जा रहे हैं.

पर कोई प्रतिबंध नहीं है

आपको बता दें कि NEET परीक्षा में प्रयासों पर कोई प्रतिबंध नहीं है। अभ्यर्थी जितनी बार चाहें परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। हालाँकि पहले परीक्षा में केवल 3 प्रयासों की अनुमति थी, लेकिन इस नियम के विरोध के बाद प्रयासों पर से प्रतिबंध हटा दिया गया था।

मौजूदा स्थिति में नीट में प्रयासों की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। आयु सीमा की बात करें तो यह कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए, लेकिन अधिकतम आयु सीमा को लेकर कोई नियम नहीं है, यानी किसी भी उम्र का उम्मीदवार NEET परीक्षा दे सकता है। पहले परीक्षा के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष तय की गई थी, जबकि आरक्षित वर्ग के लिए यह 30 वर्ष थी, लेकिन बाद में इसे भी हटा दिया गया।

Share This Article