पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन योजना क्या है? किन बच्चों को मिलेंगे 10 लाख रुपये?

Prakash Gupta
2 Min Read

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन योजना: सरकार लोगों के कल्याण के लिए कई योजनाएं चला रही है। इसी क्रम में जिन बच्चों के माता-पिता की मृत्यु कोविड के कारण हुई है, उन्हें एक योजना के तहत सरकार की ओर से वित्तीय सहायता दी जाती है।

इस योजना का नाम पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना है। इस योजना के तहत, सरकार उन बच्चों को सहायता प्रदान करेगी जिन्होंने 11 मार्च 2020 से 28 फरवरी 2022 तक अपने माता-पिता या अभिभावक को खो दिया है। उन्हें PM CARES योजना के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत बच्चों को कैसे लाभ दिया जाएगा इसकी जानकारी पीएमओ ने दी. इससे बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी. स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना, उनकी शिक्षा का ख्याल रखना। उन्हें भी आर्थिक सहायता की जरूरत है. पीएम केयर फॉर चिल्ड्रेन योजना के तहत जिन बच्चों के नाम पोर्टल पर आएंगे उनकी सूची। इसके बाद महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को उस राशि को जारी करने के लिए पीएम केयर फंड को डिमांड भेजनी होगी.

उसके बाद मंत्रालय द्वारा राशि बच्चे के खाते में जमा कर दी जायेगी. मंत्रालय द्वारा यह खाता पीएम केयर फॉर चिल्ड्रेन योजना के नाम से खोला जाएगा। इस योजना के तहत 10 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत बच्चों के पंजीकरण के लिए मोदी सरकार द्वारा pmcaresforchildren.in नाम से एक पोर्टल बनाया गया था। इस पोर्टल के तहत बच्चों की पूरी मदद और जानकारी एकत्र की जाती है।

इस कार्यक्रम में सभी बच्चे शामिल हैं. इस योजना के तहत लाभ के लिए पात्र होने के लिए, माता-पिता की मृत्यु की तिथि पर बच्चे की आयु 18 वर्ष से कम होनी चाहिए। इस योजना के तहत, 30 मई 2022 को, भारत के प्रधान मंत्री ने वस्तुतः पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन योजना शुरू की है। योजना के तहत बच्चों के लिए पीएम केयर्स पासबुक और आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना वर्चुअल हेल्थ कार्ड भी लॉन्च किए गए।

Share This Article