अटल पेंशन योजना क्या है? इस निवेश से आपको हर महीने 5000 रुपये की पेंशन मिलेगी

Prakash Gupta
3 Min Read

एपीवाई: आप सभी जानते हैं कि भारत सरकार हर साल और हर महीने भारत के नागरिकों के लिए नई-नई योजनाएं लाती है। इनमें से कुछ योजनाएँ भारतीय नागरिकों को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए बनाई गई हैं।

इसी प्रकार अनेक योजनाओं में से एक योजना भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई के नाम पर भी है। आपको बता दें कि इस योजना की शुरुआत हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में की थी। तो आइए आपको बताते हैं कि इस योजना से आपको क्या फायदा हो सकता है और आप इसके साथ इस योजना में निवेश कैसे शुरू कर सकते हैं?

इस योजना से कौन लाभ उठा सकता है?

आप सभी जानते हैं कि भारत सरकार भारतीय नागरिकों की आर्थिक मदद करने के लिए कई योजनाएं चलाती है। इसीलिए हमारे प्रधान मंत्री ने 2015 के दौरान अटल पेंशन योजना नामक एक योजना शुरू की है। यह एक प्रकार की पेंशन योजना है जिसे 18 से 40 वर्ष तक के लोग अपना सकते हैं, बस उन्हें बैंक में अपना खाता खोलना होगा।

आपकी जानकारी के लिए यह निर्णय लिया गया है कि 1 अक्टूबर 2022 से कोई भी व्यक्ति जो आयकर दाता है या रह चुका है, वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है।

कैसे फायदा होगा

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप किसी भी बैंक, पोस्ट ऑफिस या डिजिटल बैंक की मदद से अपना खाता खुलवा सकते हैं। भारत सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत, आप अपना खाता खोलने के बाद बचत खाते द्वारा ऑटो डेबिट की सुविधा के माध्यम से एक महीने या तीन महीने या 6 महीने से कम समय में अपना प्रीमियम भुगतान कर सकते हैं।

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना के तहत जब आपकी उम्र 60 साल हो जाएगी तो आपको 1 से 5000 रुपये तक पेंशन की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही जो व्यक्ति अपना प्रीमियम भर रहा है, वह अपनी सुविधा के अनुसार कम या ज्यादा भी कर सकता है।

Share This Article