मिट्टी और मिट्टी का क्या होता है? जानें कहां है इसकी जरूरत

Prakash Gupta
4 Min Read

खसरा खतौनी: अगर आपको जमीन से संबंधित किसी सरकारी काम की जानकारी या अपनी जमीन की जानकारी चाहिए तो आपको खसरा नंबर या खतौनी की जरूरत पड़ेगी। आजकल जमीन पर अवैध कब्जा या फर्जी रजिस्ट्री के मामले काफी आम हैं। एक आहार आपको इन सब से बचने में मदद कर सकता है।

लेकिन लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि जमीन से जुड़े दस्तावेज या जानकारी कहां से लाएं? इसके लिए अब आपको राजस्व विभाग के दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अब सब कुछ डिजिटल हो गया है.
अगर आपके पास स्मार्टफोन या लैपटॉप है तो आप घर बैठे भी जमीन से जुड़ी जानकारी देख सकते हैं. इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आपको कुछ भी भुगतान नहीं करना पड़ेगा. तो आइए आपको बताते हैं कि खसरा खतौनी क्या है और आप इसे ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं?

ख़रीफ़ भोजन क्या है?

सरकारी विभाग द्वारा प्रत्येक भूमि को एक खसरा नंबर दिया जाता है जो एक भूमि रिकॉर्ड होता है। इससे जमीन के मालिक को एक नंबर आवंटित किया जाता है जिसमें जमीन से जुड़ी हर जानकारी मौजूद होती है. इसके अलावा खतौनी एक भूमि अभिलेख भी है, जिसमें सभी खसरों की जानकारी एक ही स्थान पर भूमि के मालिक को दी जाती है। उसके लिए आपको किसी विशेष जानकारी की आवश्यकता नहीं है.

ऑनलाइन कैसे देखें?

अगर आपको अपनी जमीन का खसरा या खतौनी चाहिए तो आप नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाकर इसे प्राप्त कर सकते हैं लेकिन आपको कुछ शुल्क देना होगा। इसके अलावा आप अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप पर संबंधित राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी बिना कोई शुल्क दिए खसरा या खतौनी निकाल सकते हैं। आजकल जमीन की रजिस्ट्री से लेकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने तक ये दो कागज बहुत महत्वपूर्ण हो गए हैं।

इसकी प्रक्रिया क्या है?

आइए इसे एक उदाहरण से समझाते हैं. मान लीजिए आप झारखंड राज्य के निवासी हैं, तो आपको राज्य की आधिकारिक वेबसाइट jharloom.nic.in पर जाना होगा और आपको भूमि रिकॉर्ड की जांच करने के लिए विभिन्न विकल्प दिखाई देंगे। अब आपको बाईं ओर अपना खाता देखें के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब झारखंड का नक्शा दिखाई देगा जिसमें आपको अपने जिले का चयन करना होगा।

जिले का चयन करने के बाद उसके अंतर्गत आने वाले सभी क्षेत्रों की सूची में उस क्षेत्र पर क्लिक करें जहां आपको खाते का बैलेंस चेक करना है।
अब आपको सबसे पहले मौजा नंबर, फिर जमीन का प्रकार और फिर मौजा विकल्प में अपना मौजा चुनना होगा।

  • अब आपको कई विकल्प मिलेंगे जो इस प्रकार हैं….
    मौजा के सभी खाते नाम से देखें।
    खसरा नंबर के आधार पर मौजा के सभी खातों की जांच करें.
    खाता संख्या देखें.
    खाताधारक का नाम देखें.

अब एक नई विंडो में आपके द्वारा चुने गए विकल्प के आधार पर जमीन की जानकारी सामने आ जाएगी। अब आप प्रिंट विकल्प पर क्लिक करके इसे आसानी से कॉपी, डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं।

Share This Article