इंजन का वजन: एक रेल इंजन का वजन कितना होता है जो कई डिब्बों को अकेले खींचता है?

Prakash Gupta
2 Min Read

आपने ट्रेन से यात्रा तो की ही होगी, रोजाना लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। यह सुविधाजनक होने के साथ-साथ बाकी ट्रैफिक से सस्ता भी है। इसलिए लोग लंबी यात्रा के लिए ट्रेन को चुनते हैं। ट्रेन में कई डिब्बे हैं. इतने सारे डिब्बों वाली ट्रेन इंजन की मदद से चलती है.

आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इतनी बड़ी और विशाल ट्रेन को खींचने के लिए इंजन कितना ताकतवर होगा. लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि इतनी बड़ी ट्रेन को खींचने वाले इंजन का वजन कितना होगा? अगर नहीं तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

इंजन विभिन्न प्रकार के होते हैं.

प्रत्येक ट्रेन में अलग-अलग प्रकार का इंजन होता है। इसमें WDM2, WDM3A, WDM3D, WDG3A, WDG4, WDP4 आदि शामिल हैं। विभिन्न प्रकार के इंजनों का वजन अलग-अलग होता है।

ट्रेन के इंजन का वजन कितना होता है?

कोई भी ट्रेन इंजन की सहायता से चलती है। अगर ट्रेन का इंजन काम नहीं करेगा तो ट्रेन किसी काम की नहीं रहेगी. आप अंदाजा लगा सकते हैं कि किसी भी ट्रेन का इंजन कितना ताकतवर और भारी होगा.

इसका वजन ट्रेन के इंजन के प्रकार पर निर्भर करता है। हालांकि, किसी भी ट्रेन के सामान्य इंजन का वजन करीब एक लाख 96 हजार किलोग्राम होता है। अब आप अंदाजा लगा ही गए होंगे कि इतनी बड़ी और लंबी ट्रेन इतने ताकतवर इंजन की मदद से ही चल सकती है.

Share This Article