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Weight Loss: बेली फैट से है परेशान तो अभी से खाना शुरू करें हरी मिर्च Weight Loss: If you are troubled by belly fat then start eating green chilies now

हम अक्सर वज़न घटाने से संबंधित ट्रेंड्स से आए दिन रूबरू होते हैं। साथ ही कई लोगों की सलाह भी मिलती रहती है, कि वज़न कम कने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। औषधियों से लेकर मसालों और गुनगुने पानी तक, हम शरीर से अतिरिक्त फैट्स को घटाने के लिए क्या कुछ नहीं करते।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरी मिर्च भी वज़न घटाने में आपकी काफी मदद कर सकती है? सोच कर डरिए मत! वज़न घटाने के लिए जिम में घंटों बिताना और डाइट में बदलाव करना तक तो ठीक था ,लेकिन हरी मिर्च का सेवन करना कुछ ज़्यादा है! अगर आप हरी मिर्च के वज़न कम करने से संबंधित फायदों के बारे में हीं जानते हैं, तो आइए आज इस बारे में विस्तार से बात करते हैं।

पोषक तत्व

  • हरी मिर्च की एक सर्विंग में 11 प्रतिशत विटामिन-ए, 182% विटामिन-सी और 3% आयरन होता है। यह डाइट्री फाइबर से भरपूर होती हैं और कोलेस्ट्रॉल से रहित होती हैं।
  • इसमें विटामिन ए, बी -6, और सी, एंटीऑक्सिडेंट, कैल्शियम, जिंक और आयरन की अच्छी मात्रा होती है। इसका मतलब कि यह त्वचा, आंखों, दिल, फेफड़े, पाचन, प्रतिरक्षा, और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है।
  • हरी मिर्च के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गठिया या ऑस्टियोपोरोसिस से निपटने में भी मदद कर सकते हैं।
  • ऐसा कहा जाता है कि कैप्साइसिन का नाक और साइनस पर उत्तेजक प्रभाव पड़ता है।

मेटाबॉलिज्‍म बेहतर करती है

हरी मिर्च के सेवन से मेटाबॉलिज्‍म लगभग 50 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। यही वजह है कि यह वज़न को घटाने में सहायक होती है। हरी मिर्च में एक एंटीऑक्सिडेंट होता है, जिसे कैप्सैसिन कहा जाता है। जो शरीर में गर्मी बढ़ाने का काम करता है और चयापचय को बेहतर बनाता है। इससे ब्लड सर्क्यूलेशन बढ़ता है, जिसका असर हमारी भूख पर पड़ता है और हमें वज़न कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा हरी मिर्चों में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है।

डायबिटीज़ से भी बचाती है हरी मिर्च

मिर्च में मौजूद कैप्सैसिन डायबिटीज से भी आपको बचाती है। यह मधुमेह के मरीज़ों में ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है, लेकिन इसके लिए दिन में कम से कम 30 ग्राम हरी मिर्च का सेवन करने की ज़रूरत होगी।

मिर्च का सेवन

हरी मिर्च के फायदे कई हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप ज़रूरत से ज़्यादा सेवन कर लें। दिन में 12 से 15 ग्राम हरी मिर्च खाना ही काफी है। वरना यह एसिडिटी और अन्य आंत संबंधी परेशानियों का कारण बन सकती हैं।

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