VIP नंबर प्लेट: बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के पाएं VIP नंबर, जानें आसान तरीका…

Prakash Gupta
3 Min Read

वीआईपी नंबर: हर कोई चाहता है कि उसके पास अपनी कार हो और उस कार का नंबर भी यूनिक हो। वह अपनी पसंदीदा कार या कार का नंबर भी अपनी पसंद से रखना चाहते हैं। अगर आप भी अपनी गाड़ी के लिए फैंसी नंबर या वीआईपी नंबर लेना चाहते हैं तो अब आप बिना किसी अतिरिक्त कीमत के ऐसा कर सकते हैं।

आपको बता दें कि अब आप घर बैठे बिना किसी अतिरिक्त खर्च के अपनी गाड़ी के लिए वीआईपी या यूनिक नंबर प्राप्त कर सकते हैं। यह नंबर भी आपके लिए खास हो सकता है. वीआईपी नंबर कैसे प्राप्त करें?

वीआईपी नंबर कहां?

अगर आपको भी अपनी कार के लिए फैंसी नंबर की जरूरत है तो आप इसे घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल पर जाकर VIP कार नंबर या फैंसी कार नंबर टाइप करके सर्च करना होगा। इसके अलावा अगर आप फैंसी नंबर लिखकर सर्च करेंगे तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट भी मिल जाएगी जिस पर आप जा सकते हैं।

प्रत्येक राज्य के लिए एक अलग सरकारी वेबसाइट है।

इसके अलावा हर राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के लोगों के लिए एक आधिकारिक वेबसाइट बनाई जाती है। हालाँकि Fancy Parivahan की वेबसाइट पर जाने के बाद आपको किसी अन्य साइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यहां लॉग इन करने के बाद आप वीआईपी कार नंबर के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन कैसे करें?

  • इसके लिए आपको फैंसी परिवहन की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसमें लॉग इन करने के बाद आपको राइट साइड कॉर्नर में यूजर अदर सर्विसेज पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपने राज्य और शहर का आरटीओ चुनना होगा।
  • यहां आपको वीआईपी नंबरों की पूरी लिस्ट मिल जाएगी।
  • नंबर के साथ-साथ उसका चार्ज और वाहन की श्रेणी भी सूचीबद्ध होगी।

आपको अपना नंबर कैसे मिलेगा?

इसके बाद आपको अपने वाहन की कैटेगरी और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद आपको जो नंबर चाहिए उसे लिखकर सर्च करना होगा। अब इसकी उपलब्धता और ली जाने वाली फीस के बारे में जानकारी देखें। ये सब देखने के बाद आपको एक फॉर्म भरना होगा और फिर आप आसानी से फैंसी नंबर बुक कर पाएंगे.

Share This Article