देश दुनिया

वास्तु टिप : घर के आंगन में क्यों लगाना चाहिए तुलसी का पौधा, मिलते हैं ये लाभ Vastu Tip: Why Tulsi plant should be planted in the courtyard of the house, these benefits are available

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है। पौराणिक मान्यता है कि घर में तुलसी का पौधा लगाने से देवी-देवताओं की विशेष कृपा बनी रहती है। घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। इसके साथ ही आर्थिक तौर पर भी लाभ मिलता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार घर में तुलसी का पौधा हो तो इसकी पूजा रोज की जानी चाहिए।

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के बाहर तुलसी का पौधा लगाने से वास्तु दोष दूर होता है। तुलसी को पौधे को घर में उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है।
घर के बाहर तुलसी का पौधा लगाने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। वास्तुशास्त्र के अनुसार उत्तर-पूर्व दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा मानी जाती है इसलिए घर की आर्थिक स्थिति में वृद्धि करने के लिए तुलसी को उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हिन्दू धर्म में तुलसी भगवन विष्णु को अतिप्रिय है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, उस घर में भगवान विष्णु का वास होता है। इसके साथ ऐसा माना जाता है कि जिस घर में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है, उस घर में माँ लक्ष्मी हमेशा वास करती है।

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र माना जाता है इसलिए घर के आंगन में तुलसी को लगाना शुभ माना जाता है। आयुर्वेद में तुलसी को एक औषधीय पौधा माना गया है। घर में तुलसी का पौधा लगाने से आस-पास का वातावरण शुद्ध होता है और बीमारियाँ दूर रहती है। पुराणों के अनुसार घर में तुलसी का पौधा लगाने से और उनकी पूजा करने से पूर्व जन्म के पाप नष्ट होते हैं।

Related Articles

Back to top button