दुनिया के सबसे ऊंचे पुल पर चलेगी वंदे भारत ट्रेन.

Prakash Gupta
2 Min Read

चिनाब रेलवे ब्रिज: भारत सरकार जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए एक नई सौगात लेकर आई है। दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज जम्मू-कश्मीर में बनाया जा रहा है. जी हां, यह पुल जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में चिनाब नदी पर है।

पुल की ऊंचाई 359 मीटर है। इस ब्रिज ने ऊंचाई के मामले में एफिल टावर को भी पीछे छोड़ दिया है। बड़ी खबर ये है कि सरकार जल्द ही इस रूट पर वंदे भारत चलाने की तैयारी कर रही है.

खबर है कि मोदी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले इस ट्रेन को हरी झंडी दे सकती है. बताया जा रहा है कि जल्द ही इस रूट पर वंदे भारत और वंदे मेट्रो चलेगी। जब दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज पर वंदे भारत दौड़ेगी तो यह दृश्य बेहद मनमोहक होगा.

रेलवे ट्रैक की ऊंचाई इतनी अधिक है कि कई बार बदलाव काफी नजदीक से नजर आते हैं। जब वंदे भारत इस ट्रैक पर चलेगी तो ऐसा लगेगा मानो कोई ट्रेन बादलों के बीच से गुजर रही हो, जो देखने में बेहद आकर्षक होगी.

करीब 14000 करोड़ की लागत से बने चिनाब रेल पुल पर जल्द ही वंदे भारत ट्रेन चलेगी. हाल ही में रेल मंत्रालय ने वंदे भारत के आठ कोचों को अलर्ट कर दिया है. यह ट्रेन उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक पर चलेगी. वंदे भारत एक्सप्रेस दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज पर चलेगी. ये देखना वाकई दिलचस्प होगा.

चिनाब रेल ब्रिज इस ब्रिज का उद्घाटन 13 अगस्त 2023 को हुआ था। दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज को टेकला नामक सॉफ्टवेयर द्वारा डिजाइन किया गया है। पुल के निर्माण में उच्च गुणवत्ता वाले स्टील का उपयोग किया गया है। इसके कारण यह पुल -10 डिग्री सेल्सियस से लेकर 40 डिग्री सेल्सियस तक का तापमान झेल सकता है। इसके अलावा यह 8 रिक्टर स्केल का भूकंप भी झेल सकता है।

Share This Article