Vaccination, Family Planning And Cancer Health Services Affected Due To Covid-19

Vaccination, Family Planning And Cancer Health Services Affected Due To Covid-19

[ad_1]

जिनेवा: कोरोना वायरस महामारी ने टीकाकरण, परिवार नियोजन और कैंसर जैसी स्वास्थ्य सेवाओं को प्रभावित किया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के ताजा सर्वेक्षण में कोविड के दुष्प्रभाव को लेकर खुलासा हुआ.

कोरोना वायरस से प्रभावित हुईं स्वास्थ्य सेवाएं

WHO ने बताया कि उसके सर्वेक्षण में 105 देश शामिल हुए और उसका लक्ष्य खासकर निम्न एवं मध्यम आय वाले देशों में पहले से ही दबाव में गुजर रही स्वास्थ्य प्रणाली पर कोरोना वायरस की मार का मूल्यांकन करना था. सर्वेक्षण में पता चला कि 90 फीसदी देशों में कोविड-19 महामारी से टीकाकरण, परिवार नियोजन, कैंसर, हृदय रोग जांच और इलाज प्रभावित हुए. WHO के महानिदेशक टेड्रोस एधनोम घेब्रेयेसस ने कहा कि मार्च और जून के बीच पांच क्षेत्रों में कराए गये सर्वेक्षण ने ‘हमारी स्वास्थ्य प्रणाली में खामियों’ और कोविड-19 महामारी जैसी स्वास्थ्य आपात स्थिति के लिए बेहतर तैयारी की जरूरत को सामने लाया है.

WHO के ताजा सर्वेक्षण में सामने आई बात

WHO के मुताबिक महामारी के चलते 2.5 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हुए और 8 लाख 43 हजार लोगों की जान गई. सर्वेक्षण में सामने आया कि कोविड-19 महामारी से टीकाकरण और अन्य संपर्क सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं हैं. 70 फीसद देशों ने स्वास्थ्य सेवाओं में बाधा पहुंचने की बात मानी. उसके बाद हृदय रोग और कैंसर जैसे गैर संक्रामक रोगों की जांच और इलाज पर भी महामारी का बुरा असर पड़ा. करीब एक चौथाई देशों ने कहा कि आपात सेवाएं अवरूद्ध हुईं.

डोमिनिका की सरकार ने कहा- अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम हमारे देश का नागरिक नहीं

सर्वे में खुलासा- कोरोना की चुनौती से निपटने में अमेरिका और ब्रिटेन का प्रदर्शन खराब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES