ट्रेन कन्फर्म टिकट: अब नहीं होगी वेटिंग – आपको हमेशा मिलेगा कन्फर्म टिकट, जानिए कैसे?

Prakash Gupta
2 Min Read

ट्रेन कन्फर्म टिकट: भारतीय रेलवे से यात्रा करने वाले यात्रियों को कन्फर्म टिकट पाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन कम से कम उनके पास एक विकल्प तो है. इसे आपातकालीन कोटा के रूप में जाना जाता है। इसके तहत कोई भी यात्री आसानी से टिकट प्राप्त कर सकता है। टिकट कभी भी कंफर्म हो सकता है.

जी हां, अगर आप इमरजेंसी कोटा के तहत टिकट लेना चाहते हैं तो कभी भी वेटिंग लिस्ट में न फंसें, खासकर त्योहारी सीजन के दौरान आप इस तरीके का इस्तेमाल करके आसानी से कन्फर्म टिकट पा सकते हैं।

इन लोगों के लिए आपातकालीन कोटा

वहीं आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने इमरजेंसी कोटा सिर्फ कर्मचारियों के लिए शुरू किया था. जिसके तहत रेलवे कर्मचारी किसी भी जरूरी काम के लिए कन्फर्म सीट पर बैठ सकते थे.

ऐसे में विधायक, सांसद, न्यायिक अधिकारी और सिविल सेवा अधिकारियों को भी आपातकालीन कोटे में शामिल किया गया है. इतना ही नहीं, ऐसे में जिन आम यात्रियों के पास वेटिंग टिकट है और उन्हें आपात स्थिति में कहीं जाना है, तो उन्हें कन्फर्म टिकट दिया जा सकता है.

ये तो करना ही पड़ेगा

आम लोगों को इस आपातकालीन कोटा के तहत टिकट पाने के लिए बीमार परिवार या साक्षात्कार में होना आवश्यक माना जाता है। सबसे पहले आपको इमरजेंसी कोटा के लिए एक फॉर्म भरना होगा. इस संबंध में आप जोनल इमरजेंसी सेल मॉडल मुख्यालय या स्टेशन पर संपर्क कर पूरी जानकारी ले सकते हैं, सीटों की उपलब्धता और यात्री की आपात स्थिति की जांच रेलवे अधिकारियों द्वारा की जाएगी। इसके बाद वेटिंग टिकट को कन्फर्म मानकर यात्रा के लिए भेज दिया जाएगा।

Share This Article