भारतीय रेलवे: ट्रेन छूटने से 10 मिनट पहले टिकट मिलेंगे। लोग पूछते हैं, 'आप कहां हैं?

Prakash Gupta
3 Min Read

भारतीय रेलवे कन्फर्म टिकट: आप सभी जानते हैं कि जब भी हमें त्योहारों के दौरान गांव जाना होता है तो रेलवे से टिकट लेना किसी चुनौती से कम नहीं लगता है. छठ और दिवाली के त्योहार में कन्फर्म टिकट मिलना नामुमकिन सा लगता है. लोगों की भारी भीड़ के कारण महीनों तक वेटिंग लिस्ट बनी रहती है। अगर आप भी दिवाली और छठ पर्व पर अपने गांव जाना चाहते हैं तो रेलवे की ओर से अच्छी खबर है. परिणामस्वरूप, आप आसानी से अपने ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं।

हाल ही में भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। इस सुविधा में आप ट्रेन शुरू होने से 10 मिनट पहले भी कन्फर्म टिकट पा सकते हैं. यानी स्टेशन से ट्रेन खुलने के 10 मिनट पहले ही आपको अपना कंफर्म टिकट हाथ में मिल जाएगा.
रेलवे में यह सुविधा बहुत कम है.

दरअसल आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय रेलवे ने लोगों के लिए करंट टिकट की सुविधा शुरू कर दी है. इस सुविधा से आपको ट्रेन शुरू होने से कुछ मिनट पहले कन्फर्म टिकट मिल जाएगा. दरअसल, रेलवे ने यह सुविधा इसलिए शुरू की है ताकि ट्रेन की सभी सीटें भरी जा सकें.

टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से की जा सकती है। अगर आप ऑफलाइन अपना टिकट कन्फर्म करना चाहते हैं तो आपको टिकट काउंटर पर जाकर टिकट लेना होगा।

कन्फर्म टिकट बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के उपलब्ध हैं।

हाल ही में शुरू की गई सुविधा से आप तुरंत कन्फर्म टिकट पा सकते हैं। कई बार किसी आपात स्थिति के कारण हमें टिकट नहीं मिल पाता है, लेकिन अब आपको बिना अतिरिक्त चार्ज दिए तुरंत कन्फर्म टिकट मिल जाएगा। लेकिन कन्फर्म टिकट मिलेगा या नहीं यह इस बात पर निर्भर करता है कि ट्रेन में अभी कितनी सीटें खाली हैं।

करंट टिकट सुविधा का यह भी फायदा है कि ट्रेन चार्ट लागू होने पर भी आपको कन्फर्म टिकट मिलेगा। वर्तमान में भारतीय रेलवे ने हर स्टेशन पर कन्फर्म टिकट सुविधा के लिए एक अलग टिकट काउंटर भी स्थापित किया है।

Share This Article