भारतीय रेलवे: ट्रेन में अकेली महिला टिकट बुक कराने पर मिलेगी ये खास सुविधा

Prakash Gupta
3 Min Read

रेलवे: भारतीय रेलवे देश की जीवन रेखा है और हर दिन लाखों लोग इससे यात्रा करते हैं। इसलिए रेलवे भी अपने यात्रियों की हर सुविधा का ख्याल रख रहा है. लेकिन महिलाओं के लिए रेलवे विशेष सुविधाएं मुहैया कराता है और उन्हें ज्यादा लाभ भी दिया जाता है. विशेष परिस्थिति में ट्रेन में यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए रेलवे के हर कोच में कुछ सीटें आरक्षित की जाती हैं। इसके अलावा रेलवे की ओर से महिलाओं को एक विशेष सुविधा भी दी जाती है।

महिलाओं को रेलवे द्वारा दी गई इस खास सुविधा के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। रेलवे की ओर से दी जा रही यह सुविधा महिलाओं को आरक्षित सीटें देने से संबंधित है. ऐसे में अगर कोई महिला ट्रेन में अकेली यात्रा कर रही है तो उसे रिजर्वेशन देते समय एक खास बात का ध्यान रखा जाता है. आइये देखते हैं क्या हैं ऐसे फीचर्स.

क्या है खास?

अगर कोई महिला आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप के जरिए ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कर रही है तो उसे कभी भी उस डिब्बे में सीट नहीं दी जाएगी, जिसमें केवल पुरुष यात्री मौजूद हों। उदाहरण के लिए, यदि आरक्षण के किसी डिब्बे में 6 सीटें हैं और उनमें से 5 पुरुष यात्री हैं, तो छठी सीट किसी महिला को नहीं दी जाएगी। अकेली महिला को उसी डिब्बे में सीट दी जाएगी जिसमें कम से कम एक महिला बैठी हो। महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए रेलवे द्वारा ऐसा किया जाता है।

और सुविधा क्या है?

इसके अलावा अगर किसी महिला की उम्र 45 साल से ज्यादा है तो उसे कम जन्म दिया जाएगा। रेलवे की ओर से यह सुविधा महिलाओं, बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए दी गई है. साथ ही अगर किसी महिला का टिकट ऊपर की बर्थ पर बुक हुआ है तो वह टीटीई से बात करके इसे बदल सकती है। रेल यात्रियों की सुविधा के लिए यह कदम उठाया गया है. साथ ही अगर किसी महिला की उम्र 58 साल या उससे अधिक है तो उसे रेलवे के नियमों के मुताबिक हर श्रेणी में टिकट बुकिंग पर 50% की छूट मिलती है।

Share This Article