टीवी से लेकर पंखा तक चला सकता है यह छोटा सा सोलर जनरेटर, कीमत जानकर खुश हो जाएंगे आप!

Prakash Gupta
2 Min Read

पर्यावरण के अनुकूल जनरेटर: गर्मी हो या सर्दी हर मौसम में बिजली की समस्या बनी रहती है, जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ठंड के मौसम में लोगों को हीटर और गीजर चलाने में काफी दिक्कत होती है।

वहीं गर्मी के मौसम में लोगों को रेफ्रिजरेटर, एसी, कूलर का इस्तेमाल करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में एक ऐसा मिनी जेनरेटर एक जवाब बनकर सामने आया है। इसे आसानी से आपके घर में स्थापित किया जा सकता है और बिना बिजली खर्च किए इस्तेमाल किया जा सकता है।
दरअसल, हम जिस मिनी जेनरेटर की बात कर रहे हैं वह एक इको-फ्रेंडली जेनरेटर है। इससे प्रदूषण भी कम होगा. अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं. तो आप इसे आसानी से घर ला सकते हैं. इस जनरेटर की खास बात यह है कि आप इसे पाठ्यक्रम के अनुसार उपयोग करके बंद भी कर सकते हैं।

यही इसकी खासियत है

  • कंपनी ने इस इको-फ्रेंडली जेनरेटर को 6000 एमएएच की बैटरी और 14000 एमएएच की बैटरी के साथ जोड़ा है। आप iPhone को 30 बार तक आसानी से चार्ज कर सकते हैं।
  • इसे 110 वॉट सौर ऊर्जा से 100 वॉट बिजली मिलती है। वहीं, कीमत की बात करें तो आप बाजार से बेहद कम कीमत में खरीद सकते हैं। हालाँकि, यह कंपनी और उसकी क्षमताओं के अनुसार तय किया जाता है।
  • इस डिवाइस की बाजार में भारी मांग है. इसके चलते एक अनुमान के मुताबिक ग्राहकों को ₹52000 खर्च करने पड़ सकते हैं।
Share This Article