गरीब मजदूरों के लिए बड़े काम की है योजना- हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये, जानें कैसे उठाएं फायदा…

Prakash Gupta
2 Min Read

पीएम सिमी: देश में कई लोग नौकरीपेशा हैं तो कुछ के पास अपना बिजनेस है. लेकिन जो लोग असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं उनके लिए सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है. गौरतलब है कि मजदूर पहले तो मेहनत-मजदूरी करके अपना गुजारा कर लेते हैं, लेकिन जब बात बच्चों की शादी और उनकी पढ़ाई-लिखाई की आती है तो उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आपको कई आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है. ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना। इस तरह वे अपनी आर्थिक समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। आइए इसके बारे में और जानें…

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर वर्ग के लोग आवेदन कर सकते हैं। 18 से 40 वर्ष की आयु वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में आप जिस उम्र में आवेदन करेंगे उसी के अनुसार आपको रकम निवेश करनी होगी।

अगर आप 18 साल की उम्र में इस स्कीम में निवेश शुरू करते हैं तो आपको हर महीने 55 रुपये निवेश करना होगा. वहीं, अगर आपकी उम्र 40 साल हो गई है तो आपको हर महीने 200 रुपये निवेश करना होगा. इसमें निवेश की रकम उम्र सीमा के हिसाब से तय होती है.

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में आपको 60 साल की उम्र तक निवेश करना होगा। जब आपकी उम्र 60 साल हो जाएगी तो आपको हर महीने 3,000 रुपये पेंशन के तौर पर दिए जाते हैं।

अगर आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट maandhan.in पर जाना होगा। आप इस योजना के लिए यहां आवेदन कर सकते हैं। योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, पत्राचार पता, आय प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

Share This Article