ये है आम आदमी के लिए वंदे भारत ट्रेन- कम किराए में मिलेगी AC, जानिए…

Prakash Gupta
2 Min Read

वंदे भारत ट्रेनें: बिहार और पश्चिम बंगाल दोनों को अमृत भारत ट्रेन का तोहफा मिलने जा रहा है. यह ट्रेन बिहार के दरभंगा से आनंद विहार तक चलेगी. ट्रेन भी पश्चिम बंगाल के मालदा से अपनी यात्रा शुरू करेगी.

यह ट्रेन पश्चिम बंगाल के मालदा से बेंगलुरु तक चलेगी. इन ट्रेनों का उद्घाटन शनिवार 30 दिसंबर को किया जाएगा। इस ट्रेन का निर्माण भारत में किया गया है। इस ट्रेन को 'वंदे भारत एक्सप्रेस' कहा जाता है।

यह 30 दिसंबर को खुलेगा

अमृत ​​भारत ट्रेन का उद्घाटन 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। तो आइए एक नजर डालते हैं अमृत भारत ट्रेन की अंदर की तस्वीरों पर। अमृत ​​भारत ट्रेन आम आदमी की ट्रेन है. इस ट्रेन का किराया भी अन्य ट्रेनों से कम होगा.

ट्रेन अमृत भारत में आम लोगों के स्टाइल और आराम का पूरा ख्याल रखा गया है. यह ट्रेन पुल-पुश तकनीक पर आधारित है। इस ट्रेन में एक फ्रंट इंजन के साथ-साथ एक रियर इंजन भी है। इससे यह फायदा होता है कि आगे वाला इंजन ट्रेन को खींचता है और पीछे वाला इंजन ट्रेन को पीछे से धक्का देता है। ट्रेन बहुत तेजी से चल रही है.

इस ट्रेन में ऐसा क्या खास है?

इस ट्रेन में मोबाइल चार्जर, होल्डर, पब्लिक डिस्प्ले सिस्टम लगाया गया है. सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. अत्याधुनिक तकनीक वाले हाईटेक शौचालय, दरवाजे और खिड़कियां भी होंगी। इस ट्रेन का उद्घाटन 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.

उस दिन ट्रेन अयोध्या से दरभंगा के लिए रवाना होगी. जनवरी के दूसरे सप्ताह से ट्रेन चलने लगेगी. 22 कोच वाली ट्रेन 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है।

Share This Article