यह रेलवे का नया सुपर ऐप है. टिकट बुकिंग से लेकर ट्रेन ट्रैकिंग तक…

Prakash Gupta
2 Min Read

रेलवे सुपर ऐप: भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए हमेशा कुछ न कुछ काम किया जाता रहता है। अब रेलवे एक ऐसे सुपर ऐप पर काम कर रहा है जिससे यात्रियों को सारी जानकारी एक ही जगह पर मिल जाएगी.

चाहे ट्रेन में टिकट बुक करना हो या ट्रेन को ट्रैक करना हो या ट्रेन की लाइव लोकेशन देखना हो। अब रेलवे के अलग-अलग कामों के लिए कई तरह के ऐप्स की जरूरत नहीं है. अब सिर्फ एक ऐप से सारे काम हो जाएंगे।

रेलवे के इस सुपर ऐप में सभी सुविधाओं को एक विंडो में लाने की कोशिश की जा रही है. इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, रेलवे लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे सुपर ऐप तैयार कर रहा है। इसके बाद लोगों को अपने फोन में अलग-अलग ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रेलवे की सभी सेवाएं आपको एक क्लिक में मिल जाएंगी. रेलवे इन सभी ऐप्स को अपने सुपर ऐप के तहत लाना चाहता है।

मौजूदा समय में कई ऐसे ऐप हैं जिनसे लोग रेलवे की अलग-अलग सेवाओं का फायदा उठा रहे हैं। ये ऐप हैं – रेलवे शिकायतों और सुझावों के लिए रेलमदद ऐप, ट्रेन की स्थिति के लिए राष्ट्रीय ट्रेन पूछताछ प्रणाली, आपातकालीन सहायता के लिए रेलमदद, अनारक्षित टिकट बुकिंग के लिए यूटीएस ऐप, ट्रेन बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी ई-कैटरिंग ऐप, ट्रेन टिकट बुकिंग और रद्दीकरण के लिए आईआरसीटीसी कनेक्ट ऐप। . इन सभी ऐप्स के जरिए रेलवे की अलग-अलग सेवाएं और जानकारियां मिलती हैं।

लेकिन, अब रेल यात्रियों को इन सभी समस्याओं से राहत मिलेगी. रेलवे द्वारा तैयार किए जा रहे इस सुपर ऐप की मदद से रेलवे की सभी सेवाएं एक ऐप में उपलब्ध होंगी. सुपर ऐप को CRIS रेलवे की आईटी सिस्टम यूनिट द्वारा विकसित किया जा रहा है। ऐप को विकसित करने में लगभग तीन साल लगेंगे और 90 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

Share This Article