बिजली बिल: बिजली बचाने का ये है असरदार तरीका, आधे से भी कम आएगा बिल…

Prakash Gupta
2 Min Read

बिजली का बिल: क्या आप भी ज्यादा बिजली बिल से परेशान हैं तो आज हम आपको बिजली बिल कम करने के कुछ असरदार तरीके बताने जा रहे हैं। इस आसान तरीके का इस्तेमाल करके आप काफी बिजली बचा सकते हैं। तो आइये जानते हैं बिजली बचाने के सरल और कारगर उपाय।

जब आप बाहर जाएं तो लाइटें और पंखे बंद कर दें

कई लोगों की आदत होती है कि जब वे कमरे से बाहर जाते हैं तो पंखे और बल्ब जलते हुए छोड़ देते हैं। लेकिन यह एक बुरी आदत है. इससे बिजली का बिल अधिक आता है। बिजली का उपयोग सोच-समझकर करना चाहिए। अगर आप कमरे से बाहर जा रहे हैं तो लाइट और पंखा बंद कर दें।

गर्मियों में घर बंद रखना

गर्मियों में घर को पूरी तरह से बंद रखें। घर की खिड़की में पर्दे अच्छे से लगे होने चाहिए। इससे एसी और कूलेंट की जरूरत कम हो जाएगी।

AC चलाते समय रखें इस बात का ध्यान

गर्मियों में एसी चलाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। सबसे पहले आप इस बात का ध्यान रखें कि एसी 24 डिग्री पर चलना चाहिए। साथ ही घर में ट्यूबलाइट की जगह एलईडी लाइट जलाना शुरू करें।

इलेक्ट्रॉनिक्स सामान खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

जब भी आप घर में कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान लाते हैं तो उस समय आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे कि वे कितने ऊर्जा कुशल हैं। उनकी स्टार रेटिंग 4 से 5 के बीच होनी चाहिए.

रेफ्रिजरेटर का सही इस्तेमाल करके आप बिजली बचा सकते हैं

फ्रिज का सही रखरखाव करके भी आप बिजली बचा सकते हैं। फ्रिज का दरवाजा ज्यादा देर तक खुला न रखें। आपको चीजों को फ्रिज में रखने से भी बचना चाहिए।

Share This Article