इन लोगों को 2 बार मुफ्त मिलेगा एलपीजी सिलेंडर, करना होगा ये काम

Prakash Gupta
3 Min Read

एलपीजी सिलेंडर: हाल ही में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दिवाली के मौके पर महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया, जिसके बाद राज्य के 1.75 करोड़ परिवारों को साल में दो बार मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जाएगा.

पिछले विधानसभा चुनाव के अपने घोषणापत्र में भाजपा ने दिवाली और होली के दौरान महिलाओं को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने का वादा किया था। उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा था कि राज्य के 1.75 करोड़ परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर मिलेगा. पिछले बजट में सिलेंडर आपूर्ति के लिए 3301.74 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था. बजट राशि में से राज्य सरकार प्रत्येक लाभार्थी के खाते में 660 रुपये भेजेगी और केंद्र सरकार 300 रुपये की सब्सिडी देगी।

सब्सिडी बढ़ाई गई

इस फैसले के बाद अब यूपी के उज्ज्वला गैस योजना के हर लाभार्थी को दिवाली पर मुफ्त गैस सिलेंडर मिलेगा. इसके बाद होली के मौके पर इस बजट से मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जाएगा. हाल ही में पीएम कैबिनेट की बैठक में गैस सब्सिडी 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये कर दी गई है.

इतने दिनों के बाद तुम्हें पैसे मिलेंगे

जानकारी के मुताबिक महिला को 14.2 किलो का गैस सिलेंडर भरवाना होगा और 5 दिन बाद उसके खाते में पैसे आ जाएंगे. लेकिन मुफ्त सिलेंडर की सुविधा केवल उज्ज्वला गैस कनेक्शन पर ही मिलेगी। योजना के तहत लाभार्थी वित्तीय वर्ष 2023-24 की अक्टूबर-दिसंबर 2023 और जनवरी-मार्च 2024 तिमाही में 1-1 मुफ्त सिलेंडर रिफिल करा सकेंगे।

आवेदन कैसे करें

  • अगर कोई इस योजना का फायदा उठाना चाहता है तो उसे सबसे पहले Popbox.co.in/pmujjwalyojana पर जाना होगा।
  • इसके बाद यहां से एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा और उसे आवेदन पत्र में अपनी सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी।
  • इसके बाद फॉर्म को गैस एजेंसी में जमा करना होगा.
  • इसके बाद आपकी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.
  • अगर सब कुछ सही पाया गया तो आपको उज्ज्वला योजना के तहत नया गैस कनेक्शन दे दिया जाएगा.
Share This Article